नई दिल्ली। यौन शोषण के आरोप में घिरे भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आज भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत द्वारा खाप महापंचायत बुलाई गई है। इस महापंचायत का आयोजन उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में किया जाएगा। इसमें दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब, राजस्थान समेत देशभर के विभिन्न खापों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) ने विरोध प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के विरुद्ध दिल्ली पुलिस के बर्ताव की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि यह ‘बहुत परेशान करने वाला’ था। आइओसी की प्रतिक्रिया युनाइटेड व‌र्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा जंतर मंतर पर अपने विरोध प्रदर्शन के दौरान पहलवानों को हिरासत में लेने की आलोचना के बाद आई है।

आइओसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘सप्ताहांत में भारतीय कुश्ती खिलाडि़यों के साथ हुआ व्यवहार विचलित करने वाला था। आइओसी गंभीरता से चाहता है कि पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की स्थानीय कानून के अनुसार निष्पक्ष आपराधिक जांच की जानी चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘हमें पता चला है कि इस तरह की आपराधिक जांच की दिशा में पहला कदम उठाया जा चुका है, लेकिन ठोस कार्रवाई के सामने आने से पहले और कदम उठाने होंगे।

हम आग्रह करते हैं कि इस प्रक्रिया के दौरान इन पहलवानों की सुरक्षा पर ध्यान दिया जाए और इस जांच को तेजी से पूरी की जाए।’ रविवार को दिल्ली पुलिस ने साक्षी के साथ विश्व चैंपियनशिप की कांस्य विजेता विनेश और एक अन्य ओलंपिक पदक विजेता बजरंग को हिरासत में लिया और बाद में उनके विरुद्ध कानून और व्यवस्था के उल्लंघन के लिए प्राथमिकी दर्ज की।

पहलवान और उनके समर्थक अनुमति नहीं मिलने के बावजूद सुरक्षा घेरा तोड़कर महिला ‘महापंचायत’ के लिए नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे थे। आइओसी ने आगे कहा, ‘आरोपों की शुरुआत से ही आइओसी यूडब्ल्यूडब्ल्यू के संपर्क में है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने पहले ही इस मामले पर अपने कदम उठाए हैं। आईओसी इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए यूडब्ल्यूडब्ल्यू का समर्थन करता है क्योंकि यह भारत में कुश्ती के खेल के शासन से संबंधित है। हमें उन्होंने सूचित किया है कि डब्ल्यूएफआइ के (पूर्व) अध्यक्ष वर्तमान में प्रभारी नहीं हैं।’