ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

LIVE RAISE 2020: कुछ ही देर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, AI से संबंधित पहलुओं पर होगी चर्चा

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ ही देर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर एक ग्लोबल समिट का उद्घाटन करने वाले हैं। इस दौरान पीएम मोदी अपना संबोधन भी देंगे। दुनिया में सामाजिक परिवर्तन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी शाम को मेगा वर्चुअल समिट RAISE 2020 (Responsible AI for Social Empowerment 2020) का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी ने इसको लेकर एक ट्वीट कर कहा कि आज शाम वर्चुअल सम्मेलन RAISE 2020 को संबोधित करूंगा। यह शिखर सम्मेलन दुनिया भर के तकनीकी नेताओं को AI से संबंधित पहलुओं पर चर्चा करने के लिए एक साथ लाता है।

इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नीति आयोग द्वारा आयोजित यह शिखर सम्मेलन 9 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में एआइ का इस्तेमाल बढ़ाने के तरीकों पर किया जाएगा विचार। यह शिखर सम्मेलन विचारों का आदान-प्रदान करने और स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में स्मार्ट गतिशीलता जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सामाजिक सशक्तिकरण, समावेश और परिवर्तन के लिए एआई का उपयोग करने के लिए पाठ्यक्रम का आदान-प्रदान करने के लिए विचारों की एक वैश्विक बैठक होगी।

बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ है एक मशीन में सोचने-समझने और निर्णय लेने की क्षमता का विकास करना। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कंप्यूटर साइंस का सबसे उन्नत रूप माना जाता है और इसमें एक ऐसा दिमाग बनाया जाता है, जिसमें कंप्यूटर सोच सके और कंप्यूटर का ऐसा दिमाग, जो इंसानों की तरह सोच सके।

कब होगा समिट ?

रिस्पॉन्सिबल AI फॉर सोशल एम्पावरमेंट (RAISE 2020) वर्चुअल शिखर सम्मेलन आज यानि 5 अक्टूबर (सोमवार) से शुरू होगा और 9 अक्टूबर (शुक्रवार) को समाप्त होगा। सत्र प्रतिदिन सुबह 10:30 बजे से रात 9 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा।

 
 

Related posts

Top