ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

LIVE Bihar Election 1st Phase Voting: पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान जारी, 1066 प्रत्याशी मैदान में

 
bihar-election

पटना  । विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस दौरान दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी हैं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है। पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था है। इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग होगा। कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिलेगा।

राजद की सबसे अधिक सीटें दांव पर

पहले चरण में सबसे अधिक राजद की सीटें दांव पर हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इन 71 सीटों में सर्वाधिक 27 सीटें राजद के खाते में आई थीं। इसके बाद जदयू की 17, भाजपा की 13, कांग्रेस की नौ, भाकपा माले की दो सीटों और हम व रालोसपा की एक-एक सीट दांव पर हैं। मोकामा की सीट निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अनंत सिंह ने जीती थी जो इस बार राजद के टिकट पर खड़े हैं।

सभी बूथों पर अर्धसैनिक बल तैनात

पहले चरण के सभी बूथों पर अर्ध सैनिक बल के जवान तैनात हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। कुल 35 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4:00 बजे तक मतदान होना है। इन क्षेत्रों में अर्ध सैनिक बल के जवान हेलीकॉप्टर से भी निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा लैंड माइंस आदि पर निगाह रखने के लिए लगातार पेट्रोलिंग हो रही है। इसके लिए एंटीलैंड माइंस व्हीकल लगाए गए हैं।

बूथों पर व्यवस्था

मतदाताओं को कतार में खड़े रहने के लिए केंद्र में गोला बनाया गया है। लाइन लंबी होने पर उनके बैठने की भी व्यवस्था है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हैंडवॉश, पानी और पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर उपलब्ध है। इसके अलावा मतदान कर्मियों को पीपीइ किट दिया गया है।

राज्य में तीन चरणों में मतदान

बता दें कि राज्य में तीन चरणों में मतदान होने हैं। अन्य दो चरणों के लिए मतदान 3 और 7 नवंबर को होगा। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान होगा। इस दौरान 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला दो करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे।  एनडीए में, जेडीयू 115 सीटों पर, भाजाप 110, विकासशील इंसान पार्टी 11 सीटों पर और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा राज्य की कुल 243 सीटों में से सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है। महागठबंधन की ओर से राजद 144 , कांग्रेस 70, सीपीआइ-एमएल 19, सीपीआइ छह और सीपीआइ-एम चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

 
 
Top