ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

बेसिक शिक्षा का स्तर ऊंचा करने में सरकार कोई कसर नहीं रखेंगी- मुख्यमंत्री जी

 
  • प्रदेश में 31227 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिला सहारनपुर में 423 शिक्षकों को भी नियुक्ति पत्र मिला

सहारनपुर [24CN] : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि सरकार का बेसिक शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगी। उन्होंने आज 31227 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति प्रमाण पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि सरकार ने 350 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों का शुभारम्भ किया था। पहले उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा की पहचान टूटी-फूटी बिल्डिंग थी। लेकिन सरकार के प्रयासों से सुसज्जित एवं अच्छा स्कूल आज की बेसिक शिक्षा की पहचान है। स्कूल चलो अभियान व आपरेशन मिशन कायाकल्प की मैं प्रशंसा करता हूँ।

योगी आदित्यनाथ जी आज लखनऊ से नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति प्रमाण पत्र देते हुए वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि शिक्षामित्र से बने नवनियुक्त शिक्षकों को मैं बधाई देता हूँं। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों ने कई सालों की लम्बी लड़ाई के बाद आज हमारी सरकार ने 2020 में इन्हे शिक्षक के रूप में स्थापित किया है। शिक्षा का आधार बेसिक शिक्षा है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के चयन की लम्बी लड़ाई सरकार ने लड़़ी है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के चयन में पूरी पारदर्शी तरीके से यह कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चयनित 31227 शिक्षकों में से 6675 शिक्षामित्र है। जिन्हे प्रमाण पत्र दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने शिक्षकों व शिक्षामित्रों के चयन के मामलों को अनदेखा किया। लेकिन उनकी सरकार ने इसमें पूरी पारदर्शिता बरती है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के चयन मंे आरक्षण के पूरा ख्याल रखा गया है। आरक्षण के नियमों का पालन किया तथा नियमों का पालन करते हुए चयन किया गया है। पिछले तीन वर्षों में बेसिक शिक्षा में परिवर्तन हुए है। मानक के अनुरूप 31227 योग्य शिक्षकों की तैनाती की गयी है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 2017 में बेसिक शिक्षा में एक लाख चैंतीस हजार बच्चों का नामांकन था। आज हमने स्वेटर कपडे जूते उन्हे दिये। 50 लाख बच्चे बेसिक शिक्षा में बढे है। मैं किसी भी गांव में जाता हूँ तो मुझे बहुत खुशी होती है कि बच्चा जूता, मोजा व अच्छे कपडे पहने रहता है। मुझे अच्छा लगता है। आपरेशन कायाकल्प बच्चों की बुनियादी शिक्षा से आच्छादित है। बहुत सारे विद्यालयों में स्मार्ट क्लास है। बहुत सारे विद्यालयों में पुस्तकालय बने हुए है। सरकार के प्रयास में कोई कमी नही है। शिक्षकों के प्रयास में भी कोई कमी नही है। हमने बेसिक शिक्षा को महानिदेशक दिया है। आज के युग में टैक्नोलोजी से बचेंगे तो विकास नही कर पाएंगे। आज के युग में टैक्नोलोजी से जुडने की जरूरत है। 87 लाख वृद्धजन, महिलाओं आदि के खाते में टैक्नोलोजी के माध्यम से पैसा पंहुच रहा है। नये-नये सुधार मिशन प्ररेणा में हो रहे है। इसको आगे बढाने के लिए प्रयास करने की जरूरत है। दुनिया की बेसिक शिक्षा में तीन सालों में परिवर्तन देखने को मिला है।

श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 से अभी निजात नही मिली है। हमें इससे भी लडना है। बहुत ऐसे परिवार है जिनके पास स्मार्ट फोन नही है। दूरदर्शन व आकाशवाणी के माध्यम से भी पढाई का कार्यक्रम प्रारम्भ कर सकते है। बेसिक शिक्षा विभागों के शिक्षकों का मानव संपदा पोर्टल में विवरण होता है। पहली बार सभी शिक्षामित्रों को विधायक या सम्मानित मंत्रियों द्वारा यह प्रमाण पत्र वितरित किया जायेगा। मैं सबको शुभकामनाएं देता हूँ।
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में सांसद कैराना श्री प्रदीप चैधरी, विधायक रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निम, विधायक देवबन्द श्री कुंवर बृजेश, मण्डलायुक्त श्री संजय कुमार, जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री रामेन्द्र कुमार सिंह तथा नवनियुक्त शिक्षक निशा, अंजली, नफीश अहमद, सौरभ कुमार एवं तरूण कुमार मौजूद थे।

सहारनपुर में आयोजित समारोह में सांसद श्री प्रदीप चैधरी ने कहा कि शिक्षक का दर्जा बहुत आदरणीय है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से एक लम्बी लड़ाई के बाद आज आपकों नियुक्ति पत्र प्राप्त हो रहा है। इसके लिए सभी को बधाई। उन्होंने कहा कि आप एक ऐसी नींव को मजबूती देने जा रहे है जिससे एक मजबूत भारत का निर्माण होगा। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग में चयनित 423 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये। इस अवस
बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में चयनित 31227 शिक्षकों में से 423 शिक्षकों को आज यहां जनमंच में आयोजित कार्यक्रम में नियुक्ति पत्र जारी किये गये। संासद श्री प्रदीप चैधरी ने कहा कि शिक्षक समाज में बेहतर भूमिका का निर्माण करता है। इसके लिए आपकी जिम्मेदारी आज से समाज के प्रति और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि आप अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा व ईमानदारी से पालन कर सशक्त भारत के निर्माण में अपना अमूल्य सहायोग प्रदान करेंगे।
विधायक श्री देवेन्द्र निम ने कहा कि शिक्षा के विकास के लिए योगी आदित्यनाथ जी की सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने चयनित शिक्षकों का आह्वान किया कि वे बच्चों को ऐसी शिक्षा दें जिससे आस-पास के निजी विद्यालय के बच्चे भी आपके स्कूल में प्रवेश लेने के लिए आए। उन्होंने कहा कि सरकार ने पूरी ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी निभाई है। अब आपका कर्तव्य है कि आप पूरी ईमानदारी से अपने कार्य को अंजाम देंगे।
विधायक कुंवर ब्रजेश सिंह ने कहा कि एक लम्बी लड़ाई के बाद मुख्यमंत्री जी ने बिना किसी भेदभाव, धर्म व जाति के बिना 31277 शिक्षकों का चयन किया है। आपको लम्बी लड़ाई लड़कर यह सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि गुरू समाज का आइना होता है। उन्होंने कहा कि आप जैसी तस्वीर बनायेंगे वो वैसी ही दिखाई देंगी। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि अब आपकी जिम्मेदारी समाज के प्रति और अधिक हो जाती है। इसके लिए आप अपने दायित्वों के निर्वहन में पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करेंगे।

सहारनपुर जनपद में 423 शिक्षकों को आज नियुक्ति पत्र दिये गये। प्रतीक के रूप में जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह की मौजूदगी में सुश्री ममता, उमा देवी, मीनाक्षी, रेखा, शुभम, अनुज, कपिल कुमार, मनीष कुमार, सुनीत कुमार, सचिन कुमार तथा नीतिश कुमार को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के शहर अध्यक्ष श्री राकेश जैन भी उपस्थित रहें।
समारोह में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रणय सिंह, अपर जिलाधिकारी, प्रशासन श्री एस.बी.सिंह, अपर जिलाधिकारी, वित्त एवं राजस्व श्री विनोद कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी रामेन्द्र कुमार सिंह सहित बेसिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व चयनित शिक्षक उपस्थित रहे।\\

 

Removalists Perth >> Removalists Adelaide

 
 

Related posts

Top