शादी के सीजन में 900 रुपये से ज्यादा गिरा सोने-चांदी का भाव

शादी के सीजन में 900 रुपये से ज्यादा गिरा सोने-चांदी का भाव

शादी के सीजन में सोने-चांदी की कीमतों में 900 रुपये से ज्यादा की कमी देखने को मिली। बुधवार को सोने की कीमतों में 301 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। वहीं चांदी में चांदी की कीमतों में प्रति किलो 906 रुपये की गिरावट आई है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में दस ग्राम सोने की कीमत 38870 रुपये थी जबकि चांदी के दाम 46509 रुपये प्रति किलो रहे। इससे पहले मंगलवार को दस ग्राम सोने के दाम 39,171 रुपये रहे थे।

गौरतलब है कि मंगलवार को चांदी 47,415 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा लिवाली कम किये जाने से चांदी की कीमत में यह गिरावट देखने को मिली है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘दिल्ली में बुधवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी 301 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। सोने की कीमत में यह कमी सोने की वैश्विक कीमतों में आई गिरावट की वजह से देखने को मिली है। साथ ही रुपये में गिरावट का भी सोने की कीमतों पर विपरीत प्रभाव पड़ा है।’

वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1486 अमेरिकी डॉलर प्रति आउंस रही वहीं चांदी 17.54 अमेरिकी डॉलर प्रति आउंस पर बिकी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे