शामली:जिले में चप्प-चप्पे पर होगा फोर्स, स्कूल कालेजों की सोमवार तक छुट्टी

शामली:जिले में चप्प-चप्पे पर होगा फोर्स, स्कूल कालेजों की सोमवार तक छुट्टी

अयोध्या प्रकरण पर आज संभावित फैसले की सूचना पर देर रात ही पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया। डीएम -एसपी रात को ही संवेदनशील कैराना और कांधला क्षेत्र के दौरे पर निकल पड़े। सभी थानों केे अलर्ट कर दिया गया।

बनाए गए जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट को आज (शनिवार) सुबह आठ बजे से अपने अपने स्थानों पर ड्यूटी पर पहुंचने के लिए कहा गया है। स्कूल कालेजों में सोमवार तक छुट्टी कर दी गई है, जबकि मंगलवार को पहले से ही सार्वजनिक अवकाश है।

शुक्रवार शाम जैसे ही शासन स्तर से इसकी जानकारी पहुंची पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया। डीएम अखिलेश सिंह और एसपी अजय कुमार रात 9.45 बजे ही सबसे संवेदनशील कैराना और कांधला क्षेत्र के दौरे पर निकल गए। रात को ही एसपी अजय कुमार ने सभी थानों को मेसेज कर अलर्ट कर दिया और संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त के लिए निर्देश दिए।

डीएम ने बताया कि एहतियात के तौर पर जिले के सभी बोर्ड के नर्सरी से पीजी तक के स्कूल कालेज सोमवार तक बंद रहेंगे। मंगलवार को गुरुनानक जयंती का पहले से ही अवकाश घोषित है। डीएम ने बताया कि जिले को चार जोन और 58 सेक्टरों में बांटकर वहां पर जोनल ,सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है।

इन सभी की सुबह आठ बजे से पहले से ही तय क्षेत्र में ड्य़ूटी शुरू हो जाएगी। ये लगातार भ्रमण पर रहेंगे। उधर, एसपी ने भी बताया कि सभी पुलिस बल भी सुबह आठ बजे से अपनी ड्यूटी स्थल पर तैनात हो जाएंगी।

आधी रात को सीमाएं सील, बैरियर लगाए गए
जनपद की सीमाओं को रात में ही सील कर दिया गया। कैराना में यमुना पुल पर पानीपत हाईवे और करनाल मार्ग पर बिडौली चेक पोस्ट पर रात को ही बैरियर लगाकर वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी गई थी। इसी तरह बागपत, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर जिले से जुड़ी सीमा पर भी बैरियर लगाए जा रहे थे।

रात को बाजार सामान्य, लोगों को नहीं थी जानकारी
शामली। शुक्रवार शाम को शामली शहर और सबसे संवेदनशील कैराना क्षेत्र के बाजार सामान्य थे। लोगों का कहना था कि फैसला चाहे जो भी हो सभी को मान्य होगा। शुक्रवार रात को शहर के शिव चौक, अजंता चौक, विजय चौक और फव्वारा चौक पर सब कुछ सामान्य था। कुछ लोगों ने पूछने पर बताया कि शामली के लोग अमन पसंद लोग हैं। शहर में हिंदू मुसलमान सब मिलकर रहते हैं। एक दूसरे के तीज त्योहारों में शरीक होते हैं। फैसला चाहे कुछ भी हो सभी को मान्य होगा। इसी तरह कैराना के बेगमपुरा, शामली बस स्टैंड आदि बाजार बंद हो चुके थे लेकिन कुछ दुकानों पर लोग बाचतीत में मशगूल थे हर कोई अमन चैन की बात कर रहा था।

माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का सभी लोगों को सम्मान करना है। कोई भी जनपदवासी किसी तरह की अफवाह पर ध्यान ना दें। सोशल मीडिया पर किसी तरह का आपत्तिजनक मेसेज ना डालें ना ही उसे फारवर्ड करें। यदि कोई करता है तो एक अच्छे नागरिक का फर्ज निभाते हुए उसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दें। जिले में धारा 144 भी लागू है इसलिए भीड़ ना जुटाएं। बेहतर होगा कि लोग अपने घर-दफ्तरों में ही रहें। जनपद के लोग अमन प्रिय हैं और शांति बनाए रखने में सहयोग करें। – अखिलेश सिंह ,डीएम शामली

अफवाहों से माहौल खराब होता है। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि लोग सोशल मीडिया या किसी भी अन्य माध्यम से कोई आपत्तिजनक पोस्ट ना करें। निर्णय चाहे जो भी हो सभी आदरपूर्वक उसका सम्मान करें। उस पर किसी तरह की प्रतिक्रिया, जुलूस, आतिशबाजी या सोशल मीडिया पर कमेंटबाजी ना करें। यदि कोई माहौल खराब करने की कोशिश करेगा तो कानून उससे सख्ती से निबटेगा। – अजय कुमार एसपी शामली

कोई भी तीखी टिप्पणी ना करें व्यापारी -घनश्यामदास
व्यापारी नेता घनश्याम दास गर्ग ने कहा कि हमारे देश में कानून से बड़ा कोई नहीं है। सुप्रीम कोर्ट का निर्णय चाहे किसी के भी पक्ष में हो सभी आदर के साथ मानेंगे। व्यापारियों से अपील की गई है कि वह निर्णय आने के बाद अपनी किसी तरह की प्रतिक्रिया ना करें। कोई भी टिप्पणी या मैसेज आदि फारवर्ड ना करें जिससे माहौल खराब हो।

जिले की शांति सबसे अहम -अंकित
उद्यमी अंकित गोयल ने भी लोगों से शांति की अपील की है कहा कि सुप्रीम कोर्ट का निर्णय जो भी हो वो सभी को मान्य होगा। सभी को मिल जुलकर एक साथ रहना है। निर्णय के बाद किसी तरह की बयान बाजी या टिप्पणी ना करें। पुलिस प्रशासन को शांति बनाने में उधमी पूरा सहयोग करेंगे।

फैसले का सब सम्मान करेंगे -मौलाना शौकीन
शहर के मौलाना शौकीन ने कहा कि शामली के लोग अमन पसंद हैं। एक दूसरे के सुख दुख में शरीक होते हैं। अयोध्या मसले पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय चाहे जो भी हो सभी सभी उसका मान सम्मान करेंगे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे