डीएम ने मुख्यमंत्री  सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम के लिए अधिकारियों के साथ की बैठक

डीएम ने मुख्यमंत्री  सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम के लिए अधिकारियों के साथ की बैठक

योजना का लाभ पात्र गरीब परिवार की कन्या को मिलना सुनिश्चित किया जाए

सामूहिक विवाह योजना में अब cmsvy.upsdc.gov.in  पर ऑनलाइन करें आवेदन

सहारनपुर । जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी संबंिधत अधिकारी प्राप्त आवेदनों की गहनता से जांच कर पात्रों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। किसी अनावश्यक कारण से आवेदनों को लम्बित न रखें। उन्होंने कहा कि योजना को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया शुरू की गई।

डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि  योजना का लाभ पात्र गरीब परिवार की कन्या को मिलना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से गरीब परिवारों जिनके यहां शादी प्रस्तावित है, उनको चिह्नित कराकर योजना में लाभान्वित कराएं। पात्रों के चिन्हांकन में जनप्रतिनिधियों एवं संभ्रांत व्यक्तियों का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया शीघ्र लक्ष्यों को पूर्ण कर भव्य रूप से आयोजन कर सामूहिक विवाह कार्यक्रम मा0 जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराना सुनिश्चित करें।

जिला समाज कल्याण अधिकारी अर्चना ने जानकारी देते हुए पात्रता की शर्तों के बारे में बताया कि कन्या के अभिभावक उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हों। कन्या एवं कन्या के अभिभावक निराश्रित, निर्धन तथा जरूरतमन्द हो। आवेदक के परिवार की आय सीमा 02 लाख रूपये वार्षिक से अधिक न हो। विवाह हेतु किये गये आवेदन में पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है तथा वर के लिए 21 वर्ष की आयु पूर्ण हो गयी हो।

आयु की पुष्टि के लिए स्कूल शैक्षिक रिकार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड व आधार कार्ड मान्य होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछडा वर्ग के आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा जो तहसील द्वारा ऑनलाईन निर्गत हो। विवाह हेतु निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, ऐसी कन्या जो स्वयं दिव्यांग हो को प्राथमिकता प्रदान की जायेगी। आवेदक को cmsvy.upsdc.gov.in  पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा।

इस अवसर पर पीडी डीआरडीए श्री प्रणय कृष्ण, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट श्री उत्सव आनंद सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे