Cyclone Amphan: वो आ रहा है.. देखें महा-तूफान की आहट से कैसे कांप रहा ओडिशा

Cyclone Amphan: वो आ रहा है.. देखें महा-तूफान की आहट से कैसे कांप रहा ओडिशा
भुवनेवहवेर बंगाल की खाड़ी में बने ताकतवर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मंगलवार रात से ओडिशा के तटीय इलाकों में इसका प्रभाव शुरू हो गया है। तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं। बालासोर, भद्रक जैसे जिलों से पेड़ गिरने की सूचना आई है। भद्रक और पारादीप में भारी बारिश हो रही है। नदी किनारे से 10 हजार लोगों को हटाया गया है। कच्चे मकाने में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है। मछुवारों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है। पूरे ओडिशा में करीब एक लाख लोगों को खतरे वाली जगहों से निकाला गया है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि यह चक्रवात सुबह 10.30 बजे पारादीप से करीब 120 किलोमीटर दूर था। इसके पश्चिम बंगाल-बांग्‍लादेश के तटों से होकर पास होने का अनुमान है। इस साइक्‍लोन का लैंडफॉल प्रोसेस आज दोपहर से शुरू होगा।

बंद हो गए हैं रास्‍ते

NBT

पारादीप की यह तस्‍वीर इस साइक्‍लोन का शुरुआती असर दिखा रही है। यहां पेड़ गिरने से कई रास्‍ते पूरी तरह बंद हो गए हैं। उन्‍हें रोड से हटाने के लिए क्रेन की मदद ली जा रही है।

अरे! गाड़ी फंस गई मेरी

NBT

ओडिशा के मयूरभंज जिले में तेज हवाओं से कई जगह पेड़ गिर गए। एक पेड़ इस गाड़ी पर आ गिरा जिसे हटाने के लिए पुलिस ने मदद की।

ओडिशा में तेज हवाएं, ऊंची लहरें

अम्फान का असर: ओडिशा में तेज हवाएं, ऊंची लहरें

अम्फान का असर: ओडिशा में तेज हवाएं, ऊंची लहरेंCyclone Amphan Video: चक्रवाती तूफान अम्फान का असर ओडिशा के तटीय इलाको में दिखने लगा है। बालासोर के चांदीपुर बीच पर तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं, साथ ही समुद्र में ऊंची लहरें देखने को मिल रही हैं। देखिए ये तस्वीरें।

भद्रक में गिरा ट्रांसफॉर्मर

NBT

ओडिशा के तटीय जिले भद्रक में बेहद तेज रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। यहां कई इलाकों में बिजली व्‍यवस्‍था ध्‍वस्‍त हो गई है।

समुद्र में उठने लगीं ऊंची-ऊंची लहरें

NBT

ओडिशा के तटीय इलाकों को इस साइक्‍लोन से सबसे ज्‍यादा खतरा है। वहां मंगलवार से ही समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं। तटीय जिलों में 155 से 165 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है। हवा की अधिकतम रफ्तार 185 किमी प्रति घंटे भी हो सकती है।

पश्चिम बंगाल के दीघा में दिख रहा अम्फान का ‘ट्रेलर’

पश्चिम बंगाल के दीघा में दिख रहा अम्फान का 'ट्रेलर'

पश्चिम बंगाल के दीघा में दिख रहा अम्फान का ‘ट्रेलर’Cyclone Amphan Video: पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान अम्फान का असर दिखना शुरू हो गया है। दीघा में समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें और तूफानी हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। अम्फान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप से ही टकराने वाला है। इस दौरान स्थानीय पुलिस लोगों को आगाह कर रही है कि वे किसी भी हाल में अपने घरों के अंदर ही रहें।

चांदबली का हाल है बेहाल

NBT

तेज हवाओं की वजह से ओडिशा के चांदबाली में कई पेड़ उखड़ कर हाइवे पर गिर गए हैं।

भद्रक में गिरा पेड़, ट्रैफिक ठप

NBT

फिलहाल इस तूफान का असर ओडिशा पर है। यहां तूफान और बारिश के बीच, भद्रक में एक पेड़ गिर जाने से रोक ब्‍लॉक हो गई है। चक्रवात ओडिशा के तटीय जिलों जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, भद्रक, जाजपुर और बालासोर में भारी वर्षा और तूफान लेकर आएगा।

चांदीपुर में चल रहीं तेज हवाएं

NBT

ओडिशा के बालासोर जिले में तेज हवाएं चल रही हैं। यहां साइक्‍लोन के चलते भारी बारिश होने की भी आशंका है। समुद्र में हाई टाइड है। सुपर साइक्लोन अम्फान को अब विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) में डॉपलर वेदर रडार (DWR) लगातार ट्रैक कर रहा है।

मिदनापुर में हो रही बारिश

NBT

पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में बारिश के बीच साइकिल से जाता शख्‍स।

खतरे में हैं चार राज्‍य

NBT

चक्रवात अम्फान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच कहीं पर दस्तक दे सकता है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल के अलावा गुरुवार तक सिक्किम और मेघालय के लिए भी चेतावनी जारी की गई है।

बंगाल में यहां ज्‍यादा दिखेगा असर

NBT

पूर्वी मिदनापुर के तीन तटीय जिले, दक्षिण 24-परगना और उत्तर 24-परगना जिले के ‘अम्‍फान’ से सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है। इन तीन जिलों के अलावा, चक्रवात अम्फान से अन्य दक्षिण बंगाल के जिलों हावड़ा, हुगली, पश्चिम मिदनापुर और कोलकाता के भी प्रभावित होने की संभावना है।

NDRF की टीमें दोनों राज्‍यों में तैनात

NBT

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की कुल 19 टीमें पश्चिम बंगाल में सहायता देने के लिए तैनात हैं। वहां चार टीमें स्टैंडबाय पर हैं। ओडिशा में, 13 टीमें तैनात हैं और 17 स्टैंडबाय पर हैं। NDRF की कुछ और टीमें भी पहुंच रही हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे