कोरोना वायरसः नोएडा में मिले दो और संक्रमित, यूपी में कुल मरीजों की संख्या हुई 15

 
Corona virus

समय गुजरने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद आज भारत में कुल 13 नए मामले सामने आए हैं जिसमें नोएडा के दो नए मरीज शामिल हैं। इस तरह भारत में अब तक कुल मरीजों की संख्या 127 पहुंच गई है, वहीं आज ही तीसरे मौत की पुष्टि हुई है।

गौतमबुद्ध नगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने जानकारी दी है कि नोएडा में दो नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। इनमें से एक सेक्टर 78 का निवासी है और दूसरा सेक्टर 100 का निवासी है। दोनों मरीजों का यात्रा इतिहास फ्रांस का है। दोनों को ही आइसोलेशन में भेज दिया गया है। इन दो मरीजों के साथ ही यूपी में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 15 हो गई है।

स्कूल, मॉल, स्विमिंग पूल 31 मार्च तक रहें बंद : स्वास्थ्य मंत्रालय
कोरोना वायरस से बचाव के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में स्कूल, मॉल, स्विमिंग पूल आदि 31 मार्च तक बंद रखने की सलाह दी है। कर्मचारियों को घर से ही काम करने के निर्देश देने के लिए राज्यों से कहा है।

साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम से कम किया जाए। सोमवार को मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टैसिंग एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत एक मीटर की दूरी लोगों को एक दूसरे से बनाकर रखनी है।

कोरोना वायरस से संक्रमित अब तक 114 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना को लेकर विदेश मंत्रालय ने कॉल सेंटर शुरू किया है। यहां 24 घंटे हेल्पलाइन पर मदद की जाएगी। विदेश में रहने वाले सभी भारतीयों तक मदद पहुंचाई जाएगी। प्रेस कान्फ्रेंस में ये भी बताया कि ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था आज स्वदेश लौटा है। सभी को प्रोटोकॉल के अनुसार जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है।

उधर सोशल डिस्टैसिंग एडवाइजरी के अनुसार मंत्रालय ने छात्रों को घर पर ही रहने और इंटरनेटर के जरिए अपनी पढ़ाई जारी रखने की सलाह दी है। जिन स्कूल या कॉलेजों में अभी परीक्षाएं चल रही हैं वहां छात्र-छात्राएं एक दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाए रखें। निजी क्षेत्र की तमाम कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की मंजूरी दें।

वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए मीटिंग की जाएं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को दूर रहने की सलाह दें। रेस्तां में हैंडवाशिंग प्रोटोकॉल का पालन होना चाहिए। शादियों में कम से कम लोगों को एकजुट किया जाए। स्थानीय प्रशासन बड़ी भीड़ से जुड़े कार्यक्रमों को तत्काल रोक लगाए।

यहां से आने वालों को पृथक रहना जरूरी
मंत्रालय ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि जो लोग यूएई, कतर, ओमान व कुवैत से भारत आ रहे हैं उन्हें 14 दिन के लिए पृथक रहना जरूरी है। 18 मार्च से इन देशों से आने वाले यात्रियों पर ये लागू होगा। तुर्की, यूके, यूरोपियन देशों से आने वालों पर 18 मार्च से रोक लगा दी जाएगी। भारत से इन देशों के लिए कोई उड़ान नहीं भरी जाएगी। ये दोनों ही नियम आगामी 31 मार्च तक लागू रहेंगे।

नई हेल्पलाइन भी हुई शुरू
मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर एक और हेल्पलाइन नंबर शुरू कर दिया है। 011-21978046 या 1075 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ली जा सकती है। ये दोनों ही हेल्पलाइन 24 घंटे काम कर रही हैं।

 
 
Top