चीन से विदा ले रहा कोरोना वायरस! वुहान में लगातार दो दिन में एक-एक मामला

 
हाइलाइट्स
  • चीन के वुहान शहर में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन केवल एक मामले की पुष्टि हुई
  • दिसंबर महीने में कोरोना वायरस के सामने आने के बाद अब तक 3237 लोगों की मौत
  • चीन की सरकार की सख्‍ती के बाद अब कोरोना पॉजिटिव संख्‍या लगातार घटती जा रही है

वुहान
कोरोना वायरस का गढ़ रहे चीन के वुहान शहर में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन केवल एक मामले की पुष्टि हुई। गत वर्ष दिसंबर महीने में कोरोना वायरस के सामने आने के बाद अब तक 3237 लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके हैं। चीन की सरकार की सख्‍ती के बाद अब कोरोना पॉजिटिव संख्‍या लगातार घटती जा रही है। ऐसे में अब यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्‍या कोरोना चीन से विदा ले रहा है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से 11 और लोगों की मौत हुई और 13 नए मामलों की पुष्टि हुई। वुहान और हुबेई प्रांत 23 जनवरी से बंद हैं। हालांकि अब सरकार ने वहां कई उद्योगों और कारोबारों को बहाल करने की योजनाएं शुरू कर दी हैं। सबसे ज्‍यादा प्रभ‍ावित रहे वुहान में मात्र एक केस सामने आया है।

इससे पहले फरवरी महीने में जब हुबेई प्रांत में यह वायरस अपने चरम पर था तब एक दिन में हजारों मामले सामने आते थे। अब यह आंकड़ा एक पर पहुंच गया है। वुहान हुबई प्रांत में ही स्थित है। वुहान में करीब 1 करोड़ 10 लाख लोग रहते हैं। उन्‍हें 23 जनवरी से बहुत कठिन परिस्थिति में अलग-थलग होकर जीवन गुजारना पड़ रहा है। बाद में पूरे हुबई प्रांत को ही लॉकडाउन कर दिया गया।

चीन के बाहर से आ रहे लोगों ने बढ़ाई चिंता
हाल ही में हुबई प्रांत के कुछ हिस्‍सों में प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। तब चीन ने कहा था कि उसने वायरस के प्रसार पर काबू पा लिया है। यही नहीं चीन में अब छोटे शहरों में स्‍वस्‍थ लोगों को काम पर जाने या अपने गृहराज्‍य जाने की छूट दी जा रही है। हालांकि चीन के बाहर से आ रहे लोगों ने उसकी चिंता बढ़ा दी है। बुधवार को ऐसे 12 मामले सामने आए जिससे यह आंकड़ा बढ़कर 155 पहुंच गया है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हर दिन 20 हजार लोग चीन आ रहे हैं। चीन के 10 प्रांत और शहर बाहर से आ रहे लोगों को अनिवार्य रूप से क्वरेंटीन में भेज रहे हैं। चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर अब 3237 हो गई है। वहीं 80,894 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इस घातक विषाणु से विश्व भर में करीब दो लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 7,900 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में कोरोना के कम होते मामलों के बीच एक चीनी विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि कोरोना दोबारा से अटैक कर सकता है और सतर्क रहने की जरूरत है।

कोरोना के खिलाफ जंग, पाक को इस मजबूरी ने 'मार डाला

कोरोना के खिलाफ जंग, पाक को इस मजबूरी ने ‘मार डाला’कोरोना वायरस के चलते भारत समेत दुनिया के दूसरे देशों में शहर के शहर बंद किए जा रहे हैं ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा करना नामुमकिन है, ये कहना है प्रधानमंत्री इमरान खान का। टॉप न्यूज़ में देखिए इस खबर को विस्तार से, साथ ही कुछ अन्य बड़ी खबरें।

 

 
 

Related posts

Top