यूपी: 200 साल पहले अंग्रेजी हुकूमत में बना पुल भरभराकर गिरा, बाल- बाल होने से बचा बड़ा हादसा

यूपी: 200 साल पहले अंग्रेजी हुकूमत में बना पुल भरभराकर गिरा, बाल- बाल होने से बचा बड़ा हादसा

मुजफ्फरनगर शहर में काली नदी पर स्थित अंग्रेजी हुकूमत में बना करीब दो सौ साल पुराना पुल सोमवार को भरभराकर गिर गया। गनीमत है कि इस दौरान किसी को कोई हानि नहीं हुई। क्योंकि यह पुराना पुल काफी वर्षों से आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। हालांकि वहां नीचे खड़े कुछ दुपहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। यह भी शुक्र रहा जब पुल गिरा उस समय उसके नीचे कोई नहीं था। पास ही नए पुल पर काम करने वाले श्रमिक खाना खाने के लिए गए थे। इसके पास बने नए पुल से आवाजाही होती है। जबकि दूसरा पुल बनाने के लिए भी निर्माण कार्य चल रहा है। वहीं, पुल के गिर जाने के कारण वहां पर खड़े कुछ दोपहिया वाहन भी मलबे के साथ गिरकर क्षतिग्रस्त हो गए।

शहर में मुजफ्फरनगर-शामली रोड पर काली नदी पर बना यह पुल अंग्रेजों का इतिहास और कारीगरी को अपने अंदाज में समेटे हुए था। इसका निर्माण अंग्रेजों ने वर्ष 1823 में कराया था। हालांकि इस पुल के जर्जर होने पर पूर्व मंत्री चितरंजन स्वरूप के समय में वर्ष 2004 में इसके बराबर में दूसरे पुल का निर्माण कर इस पुल से आवागमन बंद कर दिया गया था। इक्का दुक्का दुपहिया वाहन या पैदल राहगीर ही इस पुल से गुजरते थे। अब यहां पर उप्र सेतु निगम की ओर से तीसरे पुल का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। सोमवार दोपहर सभी मजदूर लंच टाइम होने पर खाना खाने चले गए थे। 196 साल पुराना पुल पूरी तरह से जर्जर हो चुका था। इसी दौरान अचानक पुराना पुल भरभराकर ढह गया। पुराना पुल ढहते ही हड़कंप मच गया। पुल के बगल में काम कर रहे मजदूरों के लंच पर होने के चलते कोई बड़ा हादसा नहीं हो सका। हालांकि पुराने पुल पर खड़ी एक स्कूटी मलबे में दबकर क्षतिग्रस्त हो गई। घटना की सूचना मिलते ही आला अधिकारियों में हड़कंप मच गया और आनन फानन में राहत कार्य शुरू कर दिया।

शहर के पास काली नदी पुल पर बना पुराना पुल काफी जर्जर हालत में था, जो कई साल पहले आवागमन के लिए बंद कर दिया गया था। सोमवार दोपहर को अचानक पुल गिर गया, जिसमें कोई जान माल की हानि नहीं हुई है। जानकारी मिलने पर अधिकारियों को मौके पर भेजा गया। नगर पालिका के ईओ को भेज कर काली नदी के पानी की लगातार निकासी के निर्देश दिए गए। – विजय कुमार -एसडीएम सदर

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे