पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराना हम सभी का दायित्व – जिला मजिस्ट्रेट

पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराना हम सभी का दायित्व – जिला मजिस्ट्रेट
Mr. Akhilesh Singh
  • महिला मतदान कर्मियों की सुरक्षा के लिए प्रशाासन प्रतिबद्ध – अखिलेश सिंह

सहारनपुर [24CN] । जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगर निकाय) श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि सभी मतदान कार्मिक निर्वाचन को गंभीरता से लेते हुए पूरी लगन और ध्यान से प्रशिक्षण पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराना हम सभी का दायित्व है। उन्होने महिला मतदान कार्मिकों को आश्वस्त किया कि उनको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आयेगी।

उन्होने कहा कि महिला मतदान कार्मिकों को घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। जनपद का प्रशासन और पुलिस उनके साथ है। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर महिला मतदान कार्मिकों को सभी मूलभूत सुविधाएं तथा सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा यदि किसी महिला कार्मिक को कोई समस्या आती है तो तुरन्त प्रशासनिक अधिकारी अथवा पुलिस के अधिकारी को सूचित करें। उन्हे तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।

श्री अखिलेश सिंह आज जनमंच सभागार में मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण में कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।  उन्होने कहा कि प्रशासन का पूरा प्रयास है कि मतदान के पश्चात सर्वप्रथम महिला अधिकारियों की मतदान पेटिका जमा कराकर उन्हे उनके गन्तव्य स्थल तक पूर्ण सुरक्षा के साथ पंहुचाया जाए। उन्होने कहा महिला कार्मिक निर्भीक होकर मतदान में अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने ये भी कहा कि निर्वाचन में ड्यूटी के दौरान कोई भी मतदान कार्मिक किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नही करेगा।

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि मतदान के दौरान कोविड-19 के नियमों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराना है। उन्होने कहा कि मतदान के दौरान कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के नहीं रहे। लेकिन यदि मतदान कार्मिक को किसी मतदाता पर संदेह है तो वह उसका मास्क हटवाकर चैक कर सकता है। उन्होने कहा कि मतदान के दौरान मोबाईल का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। केवल पीठासीन अधिकारी ही निर्वाचन कार्य हेतु मोबाईल का प्रयोग कर सकते है।

उन्होने कहा कि मतदान कार्मिक मास्क का प्रयोग करते हुए निरन्तर अपने हाथों को सेनेटाइज करते रहें। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराते हुए प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की जायेगी। उन्होने कहा कि मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने के साथ-साथ कोविड के नियमों का भी शत-प्रतिशत पालन करना है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार यदि कोई कोविड पीड़ित मतदान करने के लिए आता है तो पीठासीन अधिकारी पीपीई किट पहन कर मतदान के सबसे अंतिम समय ऐसे मतदाता का मतदान करायेंगे।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रणय सिंह,  जिला विद्यालय निरीक्षक श्री अरूण कुमार दुबे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री रामेन्द्र कुमार, तथा मतदान कार्मिक मौजूद रहे।


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *