लखनऊ : समाजवादी पार्टी में दिग्गज नेताओं का कद भी नगरीय निकाय चुनाव तय करेंगे। पार्टी ने कई बड़े नेताओं को अलग-अलग शहरों में चुनाव प्रभारी बनाकर जिम्मेदारी सौंप रखी है। इन्हें पार्टी के प्रत्याशियों की जिताने का लक्ष्य दिया गया है। ऐसे में निकाय चुनाव परिणाम भी कई नेताओं के लोकसभा टिकट तय करेंगे। बूथ प्रबंधन के काम में लगाए गए लोकसभा प्रभारियों की टिकट की राह भी निकाय चुनाव परिणाम खोल सकते हैं।

वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे नगरीय निकाय चुनाव को राजनीतिक दल सेमीफाइनल के तौर पर देख रहे हैं। इस बार सपा ने निकाय चुनाव में खासकर नगर निगम वाले बड़े शहरों में अपना फोकस बढ़ाया है। सपा ने कई बड़े नेताओं को नगर निगमों का चुनाव प्रभारी बनाया है। पार्टी ने बूथ कमेटियां गठित करने के लिए लोकसभा चुनाव प्रभारी तक बनाए हैं। नगर निगमों में अधिक से अधिक पार्षदों को जिताने के लिए पार्टी ने विधानसभावार प्रभारी भी बनाए हैं।

सपा के पूर्व मंत्री व विधानसभा में मुख्य सचेतक मनोज कुमार पाण्डेय को रायबरेली के साथ-साथ वाराणसी का जिम्मा दिया है। राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य को कुशीनगर में पार्टी के प्रत्याशी को जिताने की जिम्मेदारी दी गई है। पूर्व मंत्री व विधायक ओम प्रकाश सिंह के जिम्मे वाराणसी मेयर व पार्षदों को जिताने का लक्ष्य है।

पार्टी विधायक आशु मलिक के भाई नूर हसन मलिक सहारनपुर से मेयर का चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट को जिताने की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है। सरधना के विधायक अतुल प्रधान की पत्नी सीमा प्रधान को मेरठ में मेयर का टिकट दिया गया है। कानपुर मेयर का टिकट भी सपा ने अपने आर्य नगर विधायक अमिताभ बाजपेई की पत्नी वंदना बाजपेई को दिया है। इन सीटों की जीत हार भी पार्टी में दोनों विधायकों का कद तय करेगी।

पूर्व मंत्री अरविंद सिंह गोप को लखनऊ में पार्टी प्रत्याशी वंदना मिश्रा के चुनाव प्रचार संचालन का जिम्मा दिया गया था। सपा ने कई स्थानों पर मेयर व नगर पालिका चुनाव के लिए अपने वरिष्ठ नेताओं को क्षेत्रवार जिम्मा दिया है। शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को इटावा का जिम्मा सौंपा गया है। कई सीटों पर तो पार्टी ने एक से ज्यादा लोकसभा चुनाव प्रभारी बनाए हैं।

रामअचल राजभर घोसी व बलिया दोनों के प्रभारी हैं। फर्रुखाबाद के प्रभारी चंद्रभूषण सिंह व हाथरस प्रभारी रामजी लाल सुमन दोनों सांसद रह चुके हैं। धौरहरा में नरेंद्र वर्मा, सिद्धार्थनगर में माता प्रसाद पांडेय, मथुरा में उदयवीर सिंह व संजय लाठर को लोकसभा प्रभारी का काम दिया गया है। पार्टी निकाय चुनाव में परिणाम देखने के बाद कई नेताओं को लोकसभा का टिकट दे सकती है।