राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की आशंका को लेकर अलर्ट, इंटरनेट मीडिया पर भी बढ़ा पहरा

राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की आशंका को लेकर अलर्ट, इंटरनेट मीडिया पर भी बढ़ा पहरा
  • एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार की ओर से सभी जिलों की पुलिस को विस्तृत निर्देश जारी किये गये हैं। कहा गया है कि सभी जिलों में यह सुनिश्चित कराया जाये कि राष्ट्रीय ध्वज का पूर्ण सम्मान हो।

लखनऊ। आजादी के अमृत महोत्सव पर पुलिस के सामने सुरक्षा-व्यवस्था के साथ-साथ राष्ट्रीय ध्वज के साथ कहीं छेड़छाड़ करने वालों पर नजर रखने की भी बड़ी चुनौती होगी। हर घर तिरंगा अभियान के दौरान अराजक तत्वों द्वारा तिरंगे के अपमान, दुरुपोग, फाड़ने व जलाने जैसी घटनाओं की आशंका को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने अतिरिक्त सतर्कता बरतने तथा कहीं ऐसी कोई घटना होने पर आरोपितों के विरुद्ध तत्काल कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया है।

इंटरनेट मीडिया पर भी तिरंगा से जुड़े संदेशों की निगरानी बढ़ा दी गई है। वायरल संदेशों व वीडियो पर नजर रखी जा रही है। किसी प्रकार का भ्रामक अथवा आपत्तिजनक संदेश अथवा वीडियो वायरल करने वालों के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित कराने काे कहा गया है।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार की ओर से सभी जिलों की पुलिस को विस्तृत निर्देश जारी किये गये हैं क‍ि कहीं भी राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वालों के विरुद्ध तत्काल कठोर विधिक कार्रवाई की जाये। साथ ही लोगाें को राष्ट्रीय ध्वज काे फहराने के सही तरीके व उसके सम्मान के प्रति जागरूक किया जाये।

कागज के बने राष्ट्रीय झंडों को महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, सांस्कृतिक व खेलकूद के आयोजनों पर हाथ में लेकर हिलाया जा सकता है। समारोह पूरा होने के बाद कागज के झंडों को न तो विकृत किया जाए और न ही जमीन पर फेंका जाए। ऐसे झंडों काे मर्यादा के अनरूप एकांत में निस्तारण कराया जाए। बताया गया कि राष्ट्रीय ध्वज के अपमान अथवा तिरस्कार किये जाने पर तीन वर्ष तक के कारावास का प्रावधान है।

यह किया तो होगी कार्रवाई

  • राष्ट्रीय ध्वज का अपमान अथवा तिरस्कार करना
  • किसी व्यक्ति अथवा वस्तु के अभिवादन में राष्ट्रीय ध्वज को झुकाना
  • ध्वज को झुका हुआ फहराना
  • कमर के नीचे प्रयोग करना
  • किसी प्रतिमा, स्मारक अथवा वक्ता की डैस्क/ मंच को ढकने के लिए प्रयोग करना
  • किसी भवन को ढकने के लिए उपयोग करना
  • राष्ट्रीय ध्वज में केसरिया रंग काे नीचे की ओर प्रदर्शित करना।

 

 


पत्रकार अप्लाई करे Apply