Sushma Swaraj Passes Away: अंतिम विदाई – हर किसी को रुला गईं सुषमा

Sushma Swaraj Passes Away: अंतिम विदाई – हर किसी को रुला गईं सुषमा

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार की देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 67 वर्ष की थीं। सुषमा स्वराज के निधन से हर कोई दुखी है। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत देश-दुनिया के नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब विचारधारा और भाजपा के हितों का मामला होता था तो वह कभी समझौता नहीं करती थीं।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज (Sushma Swaraj) को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। वह शाम को उनके अंतिम संस्‍कार में भी शरीक होंगे।

– दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (Vice-President, M Venkaiah Naidu) ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी।

– समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि देते वक्‍त भावुक हो गए। भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने भी सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी।

– समाजवादी पार्टी के नेता एवं उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के आवास पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे।

– हामिद अंसारी ने कहा कि मेरे मन में उसके प्रति गहरी श्रद्धा है। वह हमेशा मेरे दिल में जिंदा रहेंगी। वह मेरे लिए एक मां की तरह थीं। पाकिस्तान से लौटने के बाद उन्‍होंने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। मेरे लिए यह बहुत बड़ी क्षति है।

– राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद भी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को उनके आवास पर श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे।

– लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे।

– वरिष्‍ठ भाजपा नेता एलके आडवाणी (Senior BJP leader LK Advani) ने कहा है कि राष्‍ट्र ने एक विलक्षण नेता खो दिया है। मेरे लिए, यह एक अपूर्णीय क्षति है। मुझे सुषमाजी बहुत याद आएंगी। उसकी आत्मा को शांति मिले। उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। Om Shanti…

– दिल्‍ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इन दो दिनों के दौरान राज्‍य में कोई भी सांस्‍कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। हालांकि, सभी सरकारी कार्यक्रम निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगे। आंगनवाड़ी कार्यक्रम भी इंदिरागांधी इंडोर स्‍टेडियम में जारी रहेगा।

– रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इस मैत्रीपूर्ण देश के पूर्व विदेश मंत्री के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।

– भाजपा सांसद हेमा मालिनी भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर पहुंची।

– केरल के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमन चांडी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे।

– पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं उन्‍हें साल 1990 से जानती हूं। भले ही हमारे वैचारिक मतभेद रहे लेकिन हमने संसद में मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए। वह एक बेजोड़ नेता, अच्‍छी इंसान थीं। हमें उनकी याद आएगी।

– तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन एवं नोबल पुरस्कार विजेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन करने उनके आवास पर पहुंचे।

– नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के निधन से उन्‍हें गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं भारत के लोगों और सुषमा के परिवार के साथ हैं।

– भाजपा सांसद रमा देवी ने कहा कि जब तक उनकी सांस चलती रहेगी मैं सुषमा जी से जुड़ी रहूंगी। वह दुनिया छोड़कर गई हैं लेकिन अच्‍छी जगह पर रहेंगी।
– बसपा प्रमुख मायावती पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके निवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा सुषमा स्वराज जी का निधन व्यक्तिगत रूप से दुखी हूं। वह एक सक्षम राजनेता, प्रशासक और मंत्री थीं। विपक्षी सदस्यों के साथ भी उनका व्यक्तित्व बहुत ही मिलनसार था। भगवान उनके परिवार को इस नुकसान को सहने की ताकत दे।

-दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारत ने एक महान नेता खो दिया है। सुषमा जी का व्यक्तित्व काफी शानदार था। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।

– केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सुषमा जी का निधन एक अपूरणीय क्षति है। देश के लोग उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखेंगे। जब भी कोई भारतीय मुसीबत में आया, तो दीदी ने खुद ही उसे संभाला।

– मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सुषमा जी भारत माता की सच्ची बेटी थीं, उन्होंने अपना पूरा जीवन भारत माता और लोगों की सेवा में लगा दिया। उन्होंने दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाई। वह कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने का इंतजार कर रही थी और उसके बाद वो हम सभी को छोड़ कर चली गईं।

– पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ट्वीट करते हुए कहा, ‘सुषमा स्वराज जी के आकस्मिक निधन पर गहरा दुख हुआ। 1990 के दशक से ही मैं उन्हें जानती थी। भले ही हमारी विचारधाराएँ भिन्न थीं लेकिन हमने संसद में कई सौहार्दपूर्ण पल साझा किए। एक उत्कृष्ट राजनेता, अच्छी इंसान। उनकी कमी खलेगी।’

– लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारतीय संस्कृति की राजदूत सुषमाजी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। वह मेरी बड़ी बहन की तरह थीं।

पूर्व विदेश मंत्री एवं वरिष्ठ राजनेता श्रीमती सुषमा स्वराज जी के आकस्मिक निधन से गहरा आघात पहुँचा है। वह राजनेता होते हुये भी मानवीय संवेदनाओं को सर्वोपरि रखती थी। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएँ तथा दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ।#sushma pic.twitter.com/CdLIZWKmOF

– पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज राजनीतिक क्षितिज का एक तेजस्वी सितारा अस्त हो गया। सुषमा स्पष्ट वक्ता व कुशल प्रशासक के तौर पर हमेशा याद की जाएंगी। संसद, संगठन, सरकार में मेरी सहेली, सहयोगी बहन सुषमा को हार्दिक श्रद्धांजलि।

आज @SushmaSwaraj के दुःखद निधन से राजनीतिक क्षितिज का एक तेजस्वी सितारा अस्त हो गया। वें स्पष्ट वक्ता, क्षमतावान संगठन कार्यकर्ता, कुशल प्रशासक के तौर पर हमेशा याद की जाएंगी। संसद, संगठन, सरकार में मेरी सहेली, सहयोगी बहन सुषमा को हार्दिक श्रद्धांजलि। ॐ शांति…!

– अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि बहनजी सुषमा स्वराज के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुःख पहुंचा है। भारत के लोगों और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

– भाजपा नेता अनुराग ठाकुर, बाबुल सुप्रियो और मनोज तिवारी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।

– अफगानिस्तान के विदेश मंत्री एस रब्बानी ने कहा कि मैं भारत के पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बारे में सुनकर दुखी हूं। एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक शख्सियत के नुकसान पर भारत की सरकार और सरकार के प्रति गहरी संवेदना जिसने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया।

– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मैं बहुत दुखी हूं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि सुषमा जी हमें इतनी जल्दी छोड़ देंगी। उनके पास असाधारण व्यक्तित्व और प्रतिभा थी।

– विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सुषमा स्वराज के निधन की जानकारी से गहरा सदमा लगा है। इस खबर को स्वीकार करना मुश्किल है। पूरा देश शोक मना रहा है।

– केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कहा कि सुषमा जी का निधन मेरे लिए, भाजपा और देश के लिए एक व्यक्तिगत क्षति है। पार्टी की स्थापना के बाद से ही उन्होंने इसके विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जब मैं बीजेपी का अध्यक्ष था तो तब उन्होंने मेरा एक बड़ी बहन के रूप में मार्गदर्शन किया।

– सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि एक प्रभावी सांसद, एक प्रभावी वक्ता और एक उत्कृष्ट मानवीय नेता। उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

– सुषमा स्वराज के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के आंसू छलक गए। उन्होंने कहा कि जब मैं आज संसद से वापस आया, तो मैंने उनके ट्वीट को देखा जिसमें उन्होंने आर्टिकल 370 पर कहा था कि ‘मैं अपने जीवनकाल में इस दिन को देखने के लिए इंतजार कर रही थी’ और फिर खबर आई कि वह अब और नहीं है।

– बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया कि आज सुबह 11 बजे तक उनका पार्थिव शरीर उनके आवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक कार्यकर्ताओं और लोगों द्वारा अंतिन दर्शन के लिए सुषमा जी के पार्थिव शरीर को बीजेपी मुख्यालय में रखा जाएगा। दोपहर 3 बजे उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी और लोधी रोड के शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

– राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि देश ने अपनी एक प्रिय बेटी खो दी है।

श्रीमती सुषमा स्वराज के निधन से बहुत दुःख हुआ है। देश ने अपनी एक अत्यंत प्रिय बेटी खोई है। सुषमा जी सार्वजनिक जीवन में गरिमा, साहस और निष्ठा की प्रतिमूर्ति थीं। लोगों की सहायता के लिए वे हमेशा तत्पर रहती थीं। उनकी सेवाओं के लिए सभी भारतीय उन्हें सदैव याद रखेंगे—राष्ट्रपति कोविन्द

– पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करते हुए सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि मैं सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में सुनकर हैरान हूं। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना। उसकी आत्मा को शांति मिले।

– पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को एम्स से दिल्ली स्थित उनके आवास ले जाया जा रहा है।

– उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दुख जताते हुए कहा कि सुषमा स्वराज का निधन देश के बहुत बड़ी क्षति है और यह मेरी निजी क्षति भी है।

– केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते किया कि सुषमा स्वराज जी का निधन भाजपा और भारतीय राजनीति के लिए बहुत बड़ी क्षति है। मैं उनके परिवार, समर्थकों और सभी भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से शुभचिंतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

– प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है कि, ‘सुषमा जी शानदार वक्ता थीं और असाधारण सांसद थी। उन्हें दलीय सीमाओं से ऊपर हमेशा सराहा जाएगा और सम्मान मिलेगा। जब विचारधारा और भाजपा के हितों का मामला होता था तो वह कभी समझौता नहीं करती थीं।’ एम्स में आइसीयू में भर्ती होने के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और नितिन गडकरी देखने गए थे।

– मंगलवार शाम को केंद्र सरकार को ट्वीट कर अनुच्छेद 370 हटने पर बधाई देने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक उन्हें बेहद नाजुक हालत में एम्स में देर रात 10.15 बजे भर्ती कराया गया। सुषमा स्वराज ने अपने स्वास्थ्य कारणों के चलते ही वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था। उन्होंने वर्ष 2016 में अप्रैल में एम्स से ही किडनी ट्रांसप्लांट कराया था।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे