गन्ना पेड़ी प्रबन्धन यंत्र से कार्य हुआ आसान: उप गन्ना आयुक्त

गन्ना पेड़ी प्रबन्धन यंत्र से कार्य हुआ आसान: उप गन्ना आयुक्त
  • सहारनपुर में ग्राम सकरूल्हापुर में गन्ने की नई तकनीक से बुवाई का निरीक्षण करते उप गन्ना आयुक्त ओ. पी. सिंह।

सरसावा। उप गन्ना आयुक्त ओ. पी. सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि गन्ना पेड़ी प्रबन्धन यंत्र (रेटून मैनेजमेंट डिवाइस) से नए कटने वाले गन्ने की अगली फसल बहुत अच्छी होती है।

उप गन्ना आयुक्त श्री सिंह आज सरसावा क्षेत्र के ग्राम सकरुल्लापुर में किसान प्रभात कुमार के खेत पर गन्ना समिति के फार्म मशीनरी बैंक से चल रहे यंत्र मोल्ड बोल्ड पुलाव का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने किसानों से वार्ता करते हुए कहा कि गन्ने की पौधा फसल की कटाई के बाद खेत में बचे उसके ठूट की कटाई आर एम डी (रूट मेंजमेंट डिवाइस) यंत्र से कर देना बहुत उपयोगी साबित हुआ है। इसमें जमीन की सतह से उपर का फालतू हिस्सा कट जाता है और साथ ही साथ उसमे दवाई और उर्वरक, एन पी के आदि भी डाल सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सहारनपुर मण्डल की सभी गन्ना समितियों में स्थापित फार्म मशीनरी बैंक में यह यंत्र उपलब्ध हो रहे हैं। साथ उन्होंने किसानो से कहा की गन्ना बुवाई से पहले मिट्टी पलट पुलाव से जुताई जरूर करें इससे सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि जमीन गहराई तक उपजाऊ हो जाती है और हानिकारक कीड़े ऊपर आ जाते हैं जो नष्ट हो जाते हैं।

मौके पर उपस्थित विभागीय तथा चीनी मिल के अधिकारियों को उप गन्ना आयुक्त ने निर्देश दिए कि किसानो को गन्ना बुआई के समय बीज को कार्बनडाजेम दवाई 2 ग्राम दवाई 1 लीटर पानी में मिलाकर घोल बनाकर इसमें उपचारित करके ही बुवाई करें। इस अवसर पर गन्ने विभाग के तथा चीनी मिल के अधिकारी और फील्ड स्टाफ भी उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे