ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

गाजियाबाद: हिंडन विहार में प्रदूषण फैला रहीं छह फैक्टरी सील, कई पर लटकी कार्रवाई की तलवार

 

गाजियाबाद [24CN]। एनजीटी ने प्रदूषण पर रोकथाम के लिए सख्त आदेश दिए हैं। इसी क्रम में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने एक कमेटी गठित की है। कमेटी ने रिहायशी क्षेत्र हिंडन विहार में चल रहीं छह फैक्टरी को सील कर दिया है। इसके अलावा भी जनपद में रिहायशी इलाके में चल रहीं अन्य फैक्टरियों पर कार्रवाई की तैयारी है, उनको चिह्नित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

एसडीएम देवेंद्र पाल सिंह ने बताया कि शनिवार शाम को सूचना मिली थी कि रिहायशी क्षेत्र हिंडन विहार में चोरी छिपे फैक्टरी संचालित हैं। एक तो यह फैक्टरियां अवैध तरह से चलाई जा रही हैं, दूसरा इनके कारण क्षेत्र में प्रदूषण को स्तर भी बढ़ रहा है।

सूचना मिलने के बाद उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर निगम, बिजली विभाग की टीम और कमेटी के सदस्यों के साथ एसडीएम मौके पर पहुंचे। वहां पर छह फैक्टरियों का संचालन किया जा रहा था, जिसे तुरंत ही सील कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदूषण फैला रहीं अन्य फैक्टरियों को चिह्नित कर जल्द ही उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

बिना अनुमति के हो रहा फैक्टरियों का संचालन

रिहायशी क्षेत्र में फैक्टरियों के संचालन की अनुमति नहीं है, इसके बावजूद जनपद में रिहायशी क्षेत्र में फैक्टरियों का संचालन हो रहा है। इसके लिए नगर निगम के अधिकारी भी जिम्मेदार हैं। ऐसी फैक्टरियों को संचालन रोकने के लिए नगर निगम के अधिकारियों द्वारा सख्ती से कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। जिस कारण फैक्टरियों की संख्या के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी रिहायशी क्षेत्र में बढ़ रहा है।

बता दें कि सर्दी के दिनों में प्रदूषण काफी बढ़ जाता है जिसकी वजह से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। जिला प्रशासन प्रदूषण फैलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई करके इस पर लगाम लगाना चाहता है।

 
 
Top