आरबीआई ने मौद्रिक नीति का ऐलान किया, ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

आरबीआई ने मौद्रिक नीति का ऐलान किया, ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं
  • आरबीआई ने मौद्रिक नीति का ऐलान किया, ब्याद दरों में कोई बदलाव नहीं,

मुंबई: देश में केंद्रीय बैंक आरबीआई ने आज अगली तिमाही के लिए मौद्रिक नीति का ऐलान किया है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट में एक बार फिर कोई बदलाव नहीं किया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को रेपो रेट को 4 फीसदी पर स्थिर रखने के केंद्रीय बैंक के फैसले की घोषणा की. आईबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए दास ने कहा कि रेपो रेट को 4 फीसदी पर और रिवर्स रिपो रेट को 3.35 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया गया है. आज घोषित ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आरबीआई ने मौद्रिक नीति का ऐलान किया, ब्याद दरों में कोई बदलाव नहीं, आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. यह पहले 4 प्रतिशत थी जो बरकरार रखी गई है. वहीं, रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 प्रतिशत पर ही रखा गया है. आरबीआई ने बैंक रेट को बी 4.25 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. एमएसएफ रेट को भी 4.25 प्रतिशत पर रखा गया है. यह भी पहले की तरह ही है.
ब्याज दरों को घोषित करते हुए आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था में लंबी अवधि के विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिहाज से प्रयासरत है.

आरबीआई ने जीडीपी विकास दर को 10.5 प्रतिशत पर प्रोजेक्ट किया है. यह वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बताया गया है.

वहीं महंगाई पर बात रखते हुए आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में यह 5 प्रतिशत और वित्तीय वर्ष 2022 के पहली छमाही में यह 5.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. वहीं, तीसरी तिमाही और चौथी तिमाही में 4.4 प्रतिशत तथा 5.1 प्रतिशत की क्रमश: कमी होने की उम्मीद है.

साथ ही आरबीआई ने एनईएफटी और आरटीजीएस के दायरों के बैंकों से बढ़ाकर उन सभी डिजिटल इटरमीडियरीज के लिए खोल दिया है जो इसमें शामिल हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे