उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव व नोडल अधिकारी रजनीश कुमार दुबे ने किया दारूलउलूम का भ्रमण

उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव व नोडल अधिकारी रजनीश कुमार दुबे ने किया दारूलउलूम का भ्रमण
  • कोरोना गाइड लाइन का इदारे में पालन कराये जाने निर्देश दिये।

देवबंद [24CN]: पूरी दुनिया में इस्लामिक शिक्षा के अजीम मर्कज दारुल उलूम देवबंद में उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव व नोडल अधिकारी रजनीश कुमार दुबे ने शुक्रवार को भ्रमण किया। और संस्था के मोहतमिम व नायब मोहतमिम से मुलाकात कर इदारे के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करते हुये कोरोना गाइड लाइन का इदारे में पालन कराये जाने निर्देश दिये।

उत्तर प्रदेश शासन के अपर प्रमुख सचिव व नोडल अधिकारी को रोना महामारी की रोकथाम को लेकर आजकल सहारनपुर जनपद के दौरे पर हैं। इसी कड़ी में अपर प्रमुख सचिव रजनीश कुमार दुबे शुक्रवार को विश्व विख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम पहुंचे। उन्होने इदारे के मोहतमिम मौलाना मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी तथा नायब मोहतमिम अब्दुल खालिक मद्रासी से दारुल उलूम के गेस्ट हाउस में औपचारिक मुलाकात की। इस दौरान अपर प्रमुख सचिव रजनीश दुबे ने विश्व विख्यात मस्जिद रशीदिया दारुल उलूम की लाइब्रेरी सहित मुख्य स्थानों का भ्रमण किया तथा दारुल उलूम में पढ़ाई जाने वाली दीनी तालीम के बारे में मोहतमिम मौलाना अबुल कासिम नोमानी नायब मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक मद्रासी से विस्तार से जानकारी हासिल की। इस दौरान मोहतमिम मौलाना अबुल कासिम नौमानी ने अपर प्रमुख सचिव को बताया कि इदारे की स्थापना वर्ष 1966 में की गयी थी तथा आजादी की लडाई में रेशमी रूमाल जैसा आंदोलन भी इसी इदारे से शुरू हुआ था।

-बोले प्रमुख सचिव दारूल उलूम भ्रमण की थी इच्छा
देवबंद दौरे को लेकर अपर प्रमुख सचिव ने कहा कि उनकी काफी दिनों से दारुल उलूम भ्रमण की इच्छा थी। उन्होंने कहा कि अपनी इच्छा को पूरी करने के लिए वह आज दारुल उलूम आए हैं। और यहां का अनुभव बहुत ही अच्छा रहा। बताया कि मस्जिद रशीदिया तथा पुस्तकालय में रखी नायाब किताबों का संग्रह उन्हे काफी पंसद आया ।

-अपर प्रमुख सचिव ने कोरोना नियमों का पालन कराने की अपील की
अपर प्रमुख सचिव ने बताया कि संस्था के जिम्मेदारों से उन्होंने कोरोना को लेकर बातचीत की और इदारे मे पढ रहे सभी छात्रों से कोरोना के नियमों का पालन करने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने, मास्क लगाने, तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन कराये जाने को कहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में करोना तेजी से फैल रहा है इसीलिए प्रदेश वासियों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है और सभी को प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का गंभीरता से पालन करना चाहिए। कहा कि कोरोना से सब मिलकर लडेगें तभी इस पर नियंत्रण हासिल किया जा सकेगा।

-अपर प्रमुख सचिव के साथ ये अधिकारी रहे मौजूद
दारूलउलूम देवबंद के दौरे पर आये अपर प्रमुख सचिव के साथ  जिलाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह, सीडीओ विजय कुुमार, एसडीएम दीपक कुमार, सहित मौलाना मुनीरूददीन कासमी, अशरफ उस्मानी, पंडित सतेन्द्र शर्मा, मौलाना मुर्तजा, मौलाना असजद आदि मौजूद रहे।


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *