ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

हवा से पानी: पीएम मोदी के आइडिया का राहुल गांधी ने बनाया मजाक, बचाव में आईं स्‍मृति ईरानी, बीजेपी ने दिया ‘सबूत’

 

नई दिल्‍ली [24CN]।
कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। डेनमार्क के प्रधानमंत्री संग पीएम मोदी की बातचीत का एक अंश साझा करते हुए राहुल ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री कुछ नहीं समझते। उन्‍होंने लिखा कि ‘असली खतरा ये नहीं है कि हमारे पीएम कुछ समझते नहीं। खतरा ये है कि उनके पास मौजूद किसी शख्‍स में उन्‍हें यह बताने की हिम्‍मत नहीं है।’ इस वीडियो में मोदी विंड एनर्जी को लेकर बात कर रहे हैं। वे डेनमार्क के प्रधानमंत्री से कहते हैं कि विंड टरबाइन के जरिए ‘हवा से पानी’ एक्‍सट्रैक्‍ट किया जा सकता है। इस ट्वीट के बाद, स्‍मृति ईरानी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने राहुल की समझ पर सवाल उठाए। बीजेपी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने तो इस दिशा में रिसर्च से जुड़ी खबरें ट्वीट करते हुए कहा कि वक्‍त मिलने पर राहुल गांधी इन्‍हें पढ़ लें।

मोदी ने वीडियो में क्‍या कहा?
राहुल ने पिछले दिनों डेनमार्क के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी की बातचीत का वीडियो शेयर किया है। इसमें मोदी कह रहे हैं कि ‘विंड एनर्जी टरबाइन के जरिए जहां नमी ज्‍यादा है, वो हवा में से पानी सोख करके अगर साफ पेयजल बना सकें तो वे एनर्जी का भी काम करेंगे और पीछे से पानी भी मिल पाएगा।’ मोदी का कहना था कि टरबाइन से गांव की पेयजल की समस्‍या खत्‍म हो सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि टरबाइन के जरिए हवा से ऑक्सिजन भी अलग कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि इस बारे में थोड़ी साइंटिफिक समझ डेवलप करने की जरूरत है। जवाब में डेनमार्क के प्रधानमंत्री ने कहा कि वह मोदी के पैशन पर मुस्‍कुरा रहे हैं। उन्‍होंने डेनमार्क आकर इंजिनियर्स को समझाने का न्‍योता भी पीएम मोदी को दिया।

बीजेपी नेताओं की तरफ से धड़ाधड़ पलटवार

राहुल गांधी के ट्वीट करने के घंटे भर के भीतर बीजेपी नेताओं ने पलटवार शुरू कर दिया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा कि ‘राहुल गांधी के आसपास मौजूद किसी में यह बताने की हिम्‍मत नहीं कि वह नहीं समझते। वह पीएम नरेंद्र मोदी के विचारों का मजाक उड़ाते हैं जबकिे दुनिया की लीडिंग कंपनी के सीईओ उनकी बात से सहमत हैं।’ अमेठी में राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव में हराने वाली केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा, “ऐसा लगता है कि कांग्रेस का असली खतरा बढ़ता जा रहा है और किसी में भी युवराज को कुछ और बताने की हिम्‍मत नहीं है।’ बीजेपी की आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कुछ खबरों के लिंक साझा किए जिनमें टरबाइन के जरिए हवा से पानी बनाने की बात कही गई है।

क्‍या कहती है रिसर्च?
विंड टरबाइन से रिन्‍यूएबल एनर्जी बनाई जाती है। सीएनएन की एक रिपोर्ट में फ्रेंच कंपनी के हवाले से दावा किया गया है कि उसकी बनाई टरबाइन आर्द्र हवा से पानी बना सकती है। अबू धाबी के रेगिस्‍तान में इसका टेस्‍ट भी हुआ था। हालांकि मोदी ने ‘हवा से ऑक्सिजन’ एक्‍सट्रैक्‍ट करने की जो बात कही, उसपर काफी रिसर्च की जरूरत है।

 
 

Related posts

Top