PMC घोटालाः पूर्व चेयरमैन की अमृतसर-मुंबई में मिली 2900 करोड़ रुपये की संपत्ति

PMC घोटालाः पूर्व चेयरमैन की अमृतसर-मुंबई में मिली 2900 करोड़ रुपये की संपत्ति
पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉ-ऑपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमैन वारयाम सिंह की मुंबई के अलावा पंजाब, हिमाचल और हरियाणा में हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति का पता चला है। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बताया कि उसने यह संपत्ति बैंक में 4355 करोड़ रुपये का घोटाला करके खरीदी है। सिंह इस घोटाले में शामिल चार अभियुक्तों में से एक है। इसके अलावा बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस और एचडीआईएल के मालिक राकेश व सारंग वधावन भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

मुंबई के जूहु में 69 एकड़ की जमीन

आर्थिक अपराध शाखा के एक अधिकारी ने बताया कि 68 वर्षीय सिंह के नाम पर जूहु के सिटीजन होटल के समीप स्थित 69 एकड़ जमीन के बारे में भी पता चला है। इस जमीन की कुल वैल्यू 2500 करोड़ रुपये है। हालांकि यह जमीन सरकारी एजेंसी के साथ विवादित है, जिसको पहले वारयाम सिंह के दादा के नाम पर खरीदा गया था।

अमृतसर में 400 करोड़ रुपये का होटल

एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि सिंह के नाम पर अमृतसर के जीटी रोड पर 400 करोड़ रुपये का होटल है। इस होटल को सिंह ने रोजाना के परिचालन के लिए लेमन ट्री समूह को दे रखा है। पुलिस के मुताबिक सिंह ने यह संपत्ति मनमोहन आहूजा के सहयोग से खरीदी थी। यह होटल सिंह ने अपने बेटे के नाम पर खरीदा था। मुंबई पुलिस अब इस आहूजा नाम के व्यक्ति की तलाश कर रही है।

हरियाणा, हिमाचल में खरीदी संपत्ति

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वारयाम सिंह ने पंजाब के अलावा हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में भी संपत्ति खरीदी है। इन संपत्ति के बारे में पुलिस पता लगा रही है। इसके अलावा सिंह  और उसके परिवारीजनों ने अमेरिका में भी अपने कारोबार में निवेश किया है।

दुबई के जरिए किया हवाला ट्रांजेक्शन

अपराध शाखा के एक तीसरे अधिकारी ने बताया कि बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस ने कबूल किया है कि उसने पीएमसी बैंक में जमा पैसे को हवाला ट्रांजेक्शन के जरिए दुबई भेजा और फिर बाद में उस पैसे को बैंक में जमा कराया। इसके लिए थॉमस ने मेहता नाम के एक शख्स की मदद ली थी। पुलिस को इस मेहता का पहला नाम पता नहीं चला है। मेहता ने ऐसा करके बैंक में अपनी शेयरहोल्डिंग को बढ़ाया था।

थॉमस एचडीआईएल के खातों में जमा पैसे को निकालता था, और फिर उसको हवाला चैनल्स के जरिए दुबई भेजा जाता था। सिंह और थॉमस एक दूसरे के सहयोग से यह सारा काम करते थे। वारयाम सिंह ने ही थॉमस को एचडीआईएल के खातों को एनपीए करने पर रोक लगा रखी थी। इसके बाद थॉमस ने एचडीआईएल के 44 खराब लोन खातों में जमा रकम को इधर-उधर करने के लिए 21 हजार से अधिक फर्जी खातों को खोला था। अब इनमें से ज्यादातर खाते डोरमेंट हो चुके हैं।

सिंह और वाधवन के कहने पर काम करता था थॉमस

पुलिस ने कहा कि यह सारा खुलासा चारों  ने पूछताछ के दौरान किया है। थॉमस यह सारे कार्य सिंह और वाधवन के कहने पर करता था। चारों को एक साथ बैठाकर पुलिस ने पूछताछ की थी। हालांकि एक दूसरे को बचाने के बजाए, चारों लोग आपस में ही आरोप लगाते रहे। थॉमस ने इन तीनों के आदेश मानने के अलावा खूब पैसा कमा रहा था, जिससे उसने पुणे में नौ फ्लैट और एक दुकान खरीदी थी।

भाजपा विधायक के बेटे से होगी पूछताछ

अपराध शाखा ने पीएमसी बैंक के बोर्ड में शामिल सभी 12 निदेशकों से भी पूछताछ करने जा रही है। इन निदेशकों में भाजपा विधायक सरदार तारा सिंह का बेट रणजीत सिंह भी शामिल है, जिससे पुलिस पूछताछ करेगी। एक अधिकारी ने कहा कि बैंक के बोर्ड की बैठक में कभी भी एचडीआईएल के लोन प्रस्तावों पर चर्चा नहीं होती थी। इस सारे घपले की खबर केवल इन चार लोगों को थी। पुलिस थॉमस की दूसरी बीवी से भी पूछताछ करेगी, क्योंकि वो भी पुणे में खरीदी गई संपत्तियों की को-ऑनर है। थॉमस ने अपना धर्म परिवर्तित करने और नाम बदलकर जुनैद खान करने के बाद उससे शादी की थी। थॉमस की पहली बीवी ने तलाक के लिए अर्जी दे दी है, जिसकी सुनवाई 23 अक्तूबर को होगी।
व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे