जापान के प्रधानमंत्री को पीएम मोदी ने लगाया फोन, भारत आने का दिया  निमंत्रण

जापान के प्रधानमंत्री को पीएम मोदी ने लगाया फोन, भारत आने का दिया  निमंत्रण

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से फोन पर बातचीत की। मोदी ने सुगा की प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी और लक्ष्यों को हासिल करने में सफलता के लिए उन्हें शुभकामना दी। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जतायी कि पिछले कुछ सालों में भारत-जापान विशेष सामरिक तथा वैश्विक भागीदारी में काफी प्रगति हुई है और उन्होंने आपसी विश्वास तथा साझा मूल्यों पर आधारित इस रिश्ते को अधिक मजबूत करने का इरादा जताया।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी सहित अन्य वैश्विक चुनौतियों को देखते हुए दोनों देशों के बीच साझेदारी और भी अधिक प्रासंगिक है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक तंत्र को जरूरत अनुसार आपूर्ति श्रृंखलाओं पर आधारित किया जाना चाहिए और इस संदर्भ में उन्होंने भारत, जापान और अन्य समान विचारधारा वाले देशों के बीच सहयोग का स्वागत किया।

दोनों नेताओं ने उनके देशों के बीच आर्थिक साझेदारी में प्रगति की सराहना की और इस संदर्भ में कुशल श्रमिकों से संबंधित समझौते के मसौदे को अंतिम रूप दिये जाने का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने वैश्विक कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति में सुधार के बाद प्रधानमंत्री सुगा को वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए भारत आने का आमंत्रण दिया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे