PM मोदी ने झारखंड को दी 83 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास योजनाओं की सौगात, हजारीबाग में किया शुभारंभ

PM मोदी ने झारखंड को दी 83 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास योजनाओं की सौगात, हजारीबाग में किया शुभारंभ

हजारीबाग, झारखंड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को झारखंड के हजारीबाग में 83,700 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं से न केवल झारखंड, बल्कि देश के अन्य राज्यों को भी लाभ मिलेगा। इन विकास योजनाओं में आदिवासी समुदाय के कल्याण के लिए कई योजनाएं भी शामिल हैं। पीएम मोदी ने इन परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए कहा, “आज मुझे एक बार फिर झारखंड की विकास यात्रा में सहभागी बनने का सौभाग्य मिला है।”

झारखंड की विकास यात्रा में एक और मील का पत्थर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “कुछ ही दिन पहले मैं जमशेदपुर आया था, जहां मैंने झारखंड के लिए सैकड़ों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की थी। अब, कुछ ही दिनों के भीतर, मैं एक बार फिर झारखंड में 83 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने आया हूं।”

आदिवासी समाज के उत्थान पर विशेष ध्यान

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि ये योजनाएं विशेष रूप से आदिवासी समाज के कल्याण और उनके उत्थान से जुड़ी हैं। उन्होंने कहा, “भारत सरकार आदिवासी समाज के विकास को प्राथमिकता दे रही है, और ये योजनाएं उसी का प्रमाण हैं।” महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि गांधी जी का मानना था कि भारत का विकास तभी संभव है जब जनजातीय समाज का तेज विकास हो। प्रधानमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार आदिवासी उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है।

धरती आभा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री ने हजारीबाग में “धरती आभा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान” की शुरुआत की। इस महत्त्वाकांक्षी योजना के तहत 80 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी, जिसमें 550 जिलों के लगभग 65 हजार आदिवासी बहुल गांवों का विकास किया जाएगा। यह योजना आदिवासी समाज के सामाजिक और आर्थिक जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभियान से देश के लगभग 5 करोड़ से अधिक आदिवासी लोगों को लाभ मिलेगा।

झारखंड के आदिवासी समाज को विशेष लाभ

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि झारखंड के आदिवासी समाज को इस योजना से विशेष रूप से लाभ होगा। उन्होंने इस अभियान की शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा की धरती से किए जाने पर गर्व व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने याद दिलाया कि भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर ही पिछले साल “पीएम जनमन योजना” की शुरुआत की गई थी, और इस साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर इस योजना की पहली वर्षगांठ मनाई जाएगी।

पीएम जनमन योजना से पिछड़े इलाकों में हो रहा विकास

पीएम मोदी ने बताया कि “पीएम जनमन योजना” के तहत देश के सबसे पिछड़े आदिवासी इलाकों में भी विकास कार्यों को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत साढ़े 1300 करोड़ रुपये की लागत से शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा, जिससे इन क्षेत्रों के लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा।

प्रधानमंत्री ने झारखंडवासियों और देशवासियों को इन विकास योजनाओं के लिए बधाई दी और कहा कि इन योजनाओं के जरिए देश के आदिवासी समुदाय को आगे बढ़ने का एक सुनहरा अवसर मिल रहा है।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *