सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 44 शिकायतों में से मौके पर 05 निस्तारित

सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 44 शिकायतों में से मौके पर 05 निस्तारित

सहारनपुर [24CN]। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर तहसील रामपुर मनिहारान में राजस्व विभाग की 15, पुलिस विभाग की 06, विकास विभाग की 06, विद्युत विभाग की 10, चकबन्दी की 04, आपूर्ति विभाग की 02, कृषि मण्डी की 01 कुल 44 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 05 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का समयबद्धता के साथ गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाए। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी प्रतिदिन समय से अपने कार्यालय में उपस्थित होकर प्रातः 10ः00 बजे से 12ः00 बजे तक जन शिकायतों को सुने और उनका गुणवत्तापरक निस्तारण करें। कार्यालयों मंे प्रतिदिन जनसुनवाई न करने वालों एवं शिकायतों का समय से गुणवत्तापरक निस्तारण न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। शिकायतकर्ता को अनावश्यक परेशान करने वाले कर्मियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

डॉ0 दिनेश चन्द्र द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत तहसील दिवस पर हौम्योपैथिक, आयुर्वेदिक एवं यूनानी, एलोपैथिक चिकित्सकों को चिकित्सा कैम्प लगाने के निर्देश दिये गये थे। आज तहसील दिवस के अवसर पर केवल हौम्योपैथिक चिकित्सा कैम्प मिलने पर मुख्य चिकित्साधिकारी से नाराजगी व्यक्त करते हुए अगले तहसील दिवसों पर आयुर्वेदिक एवं यूनानी तथा एलोपैथिक चिकित्सा कैम्प लगाने के सख्त निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने पिछले 06 माह से दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए परेशान फरियादी श्री पूरण सिंह ग्राम नौरंगपुर जोकि छोटे कद के है को सम्मानपूर्वक बैठाते हुए उनकी शिकायत सुनी। इसके उपरान्त शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करते हुए परीक्षण कराकर एक घण्टे के अंदर शिकायकर्ता को दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया। इसके साथ ही टैलरिंग व्यवसाय की जानकारी होने पर श्री पूरण सिंह को पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लाभ दिलाने के संबंधित विभाग को निर्देश दिए।

एक वृद्ध विधवा महिला विद्यावती के पति की मृत्यु के उपरान्त वरासत में उसका नाम न होने एवं पुत्रों के द्वारा परेशान करने पर महिला की लेखपाल द्वारा की गयी सहायता तथा बीमार होने पर दवा उपलब्ध करवाने पर जिलाधिकारी ने प्रशंसा व्यक्त की एवं महिला को खतौनी उपलब्ध करायी। जिसमें महिला के नाम 07 बीघा भूमि अंकित है। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी रामपुर मनिहारान को निर्देश दिए कि लेखपाल श्री अरविन्द चौधरी को सम्मानित किया जाए। उन्होने वृद्ध महिला के पुत्रों को निर्देशित किया कि माता-पिता की सेवा करना बच्चों की नैतिक जिम्मेदारी है। माता-पिता को परेशान करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत 05 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं 06 माह से अधिक आयु के बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया।
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत संबंधित सभी विभाग अधिक से अधिक पात्रों को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। सरकार द्वारा चलायी जाने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से प्रत्येक पात्र को लाभान्वित कराया जाना सुनिश्चित किया जाए तथा इसका लाभ समाज के अंतिम पंक्ति पर खडे व्यक्ति तक पंहुचाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संजीव मांगलिक, डीएफओ श्री गौतम राय, उप जिलाधिकारी रामपुर मनिहारान संगीता राघव, तहसीलदार श्री जसमेन्द्र तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे