ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

Indian Railways: पंजाब व जम्मूू से आने वाली ट्रेन के लिए यात्रियों को अभी करना पड़ेगा इंतजार

 
train

नई दिल्ली । लगभग एक माह बाद पंजाब से मालगाड़ियों का परिचालन शुरू हो गया है, लेकिन ट्रेनों की आवाजाही अभी बंद रहेगी। फिलहाल जम्मू व पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेनें चार नवंबर तक निरस्त करने की घोषणा की गई है। कृषि कानून के विरोध में पंजाब के किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके प्रदर्शन के कारण 24 सितंबर से ट्रेनों की आवाजाही बंद है। मालगाड़ियों का परिचालन भी बंद हो गया था जिससे पंजाब में जरूरी सामान की दिक्कत होने लगी थी। वहां के किसानों व औद्योगिक इकाइयों को भी नुकसान हो रहा था।

इसे देखते हुए प्रदर्शनकारी किसानों ने बृहस्पतिवार से ही मालगाड़ियों के परिचालन में बाधा नहीं डालने का फैसला किया था। लेकिन ट्रेन चलाने का विरोध कर रहे हैं।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा बृहस्पतिवार से मालगाड़ियों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। दो दिनों में 97 मालगाड़ियों का परिचालन किया गया। 50 मालगाड़ियां (42 खाद्यान्न की और आठ अन्य सामान की) तथा 21 कंटेनर रैक पंजाब से बाहर भेजे गए हैं। कोयला, तेल व खाद्यान से लदे हुए 26 रैक पंजाब भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि मालगाड़ियों का परिचालन शुरू होने से पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा हरियाणा के लोगों को राहत मिलेगी।

दूसरी ओर ट्रेनें नहीं चलने से यात्रियों की परेशानी बरकरार है। जम्मू राजधानी, वंदे भारत एक्सप्रेस, कालका शताब्दी, अमृतसर शताब्दी, अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस, अमृतसर-सहरसा एक्सप्रेस, फिरोजपुर-पटना एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर एक्सप्रेस सहित त्योहार विशेष ट्रेनें चार नवंबर तक रद रहेंगी।

बता दें कि केंद्र के नए कृषि कानून को लेकर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए इन ट्रेनों को अभी नहीं चलाया जा रहा है। किसानों के नरम रूख को देखते हुए उम्मीद है जल्द ही पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाया जा सकता है।

 
 
Top