‘भारत विश्व की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था’, इंडिया एनर्जी वीक 2024 में बोले पीएम मोदी

‘भारत विश्व की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था’, इंडिया एनर्जी वीक 2024 में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोवा के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने गोवा में इंडिया एनर्जी वीक 2024 के दौरान ग्लोबल लीडर्स को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि, ”यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि इंडिया एनर्जी वीक का यह आयोजन गोवा में हो रहा है जो हमेशा ऊर्जा से भरा रहता है. गोवा अपने आतिथ्य के लिए जाना जाता है. यहां से पर्यटक आ रहे हैं यहां की खूबसूरती और संस्कृति से पूरी दुनिया प्रभावित है.”

पीएम मोदी ने कहा कि, गोवा एक ऐसा राज्य है जो विकास के नए प्रतिमान छू रहा है, इसलिए आज जब हम पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता और टिकाऊ भविष्य के बारे में बात करने के लिए एक साथ आए हैं, तो गोवा एक आदर्श राज्य है. इसके लिए गंतव्य. इस शिखर सम्मेलन में आने वाले सभी विदेशी मेहमान गोवा की जीवन भर की यादें अपने साथ ले जाएंगे…”

‘भारत विश्व की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था’

पीएम मोदी ने इंडिया एनर्जी वीक 2024 के दौरान कहा कि, ‘गोवा वो राज्य भी है जो विकास के नए प्रतिमानों को छू रहा है. इसलिए आज जब हम पर्यावरण के प्रति संवेदनता की बात करने के लिए एकजुट हुए हैं. सस्टेनेबल फ्यूचर के बारे में बात करने जा रहे हैं तो इसके लिए गोवा बहुत परफेक्ट डेस्टिनेशन है.” पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया एनर्जी वीक का आयोजन बहुत महत्वपूर्ण कालखंड में हो रहा है. इस वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में ही भारत की जीडीपी दर साढ़े सात फीसदी से भी अधिक हो गई है. पीएम मोदी ने कहा कि ये दर ग्लोबल ग्रोथ को लेकर जो अनुमान लगाया गया है उससे भी बहुत अधिक है. भारत आज विश्व की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था है.

भारत जल्द की विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बनेगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाल ही में आईएमएफ ने भी भविष्यवाणी की है कि हम ऐसे ही तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया के एक्सपर्ट ये मान रहे हैं कि भारत जल्द ही विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. भारत की इस ग्रोथ स्टोरी में एनर्जी सेक्टर की बहुत योगदान है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत पहले ही विश्व का तीसरा सबसे बड़ा एनर्जी कंज्यूमर है. भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा ऑयल कंज्यूमर और तीसरा सबसे बड़ा एलपीजी कंज्यूमर भी है.

वाहनों की बिक्री के बन रहे नए रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में दो पहिया और चार पहिया वाहनों की बिक्री के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. देश में इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स की लगातार मांग बढ़ रही है. ऐसा अनुमान है कि भारत की प्राइमरी एनर्जी डिमांड 2045 तक दो गुनी हो जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य की इन जरूरतों को देखते हुए भारत अभी से तैयारी कर रहा है. बढ़ती हुई एनर्जी डिमांड के बीच भारत देश के हर कोने में अफोर्डेबल एनर्जी को भी एंश्योर कर रहा है. उन्होंने कहा कि बीते दो सालों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए हैं. हमने बिजली को करोड़ों घरों तक पहुंचाया है. ऐसे प्रयासों के कारण ही भारत एनर्जी सेक्टर में इतना आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ना सिर्फ अपनी जरूरतों को पूरी कर रहा है बल्कि विश्व के विकास की दिशा भी तय कर रहा है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे