Ind vs SA: रोहित के नाम टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा सिक्स का रेकॉर्ड

 

हाइलाइट्स

  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट में रोहित शर्मा ने 4 छक्के मारे
  • इसके अलावा विशाखापट्ट्म में सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 13 छक्के लगाए थे
  • सीरीज में अब तक 17 छक्के लगाकर उन्होंने हेटमेयर के 15 छक्कों का रेकॉर्ड तोड़ दिया है
  • रोहित शर्मा ने इस मैच में टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया

रांची
हिट मैन रोहित शर्मा किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की सीरीज में रोहित अब तक कुल 17 छक्के लगा चुके हैं। रोहित से पहले एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रेकॉर्ड वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी शिमरॉन हेटमेयर के नाम था। हेटमेयर ने साल 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में 15 छक्के जड़कर यह रेकॉर्ड अपने नाम किया था। शनिवार को पहले दिन का खेल खत्म होने तक हिटमैन 117 रन बनाकर नाबाद पविलियन लौटे। अभी तक शर्मा अपनी इस पारी में 4 छक्के जड़ चुके हैं। इस सीरीज से पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करने आए रोहित का यह बतौर टेस्ट ओपनर ओपनर तीसरा शतक (कुल 6 टेस्ट शतक) भी है।

इससे पहले उन्होंने विशाखापट्टनम टेस्ट में कुल 13 छक्के जमाए थे। तब रोहित ने एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक सिक्स जड़ने का रेकॉर्ड अपने नाम किया था। रोहित से पहले यह रेकॉर्ड पाकिस्तान के वसीम अकरम (12 छक्कों) के नाम था। इतना ही नहीं एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले रोहित दूसरे भारतीय ओपनर भी बन गए हैं। रोहित के अलावा सुनील गावसकर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे।

हेटमेयर के बाद टेस्ट मैच में छक्के के मामले में हरभजन सिंह का नंबर था। उन्होंने साल 2010 में न्यू जीलैंड के खिलाफ 14 छक्के लगाए थे। रोहित शर्मा ने इस मैच में अपना शतक तो पूरा किया ही साथ में टेस्ट करियर के 2000 रन भी पूरे कर लिए हैं। शतक पूरा करने के साथ ही इस सीरीज में उनके 400 रन भी पूरे हो गए। रोहित के शतक और रहाणे की शानदार पारी की वजह से शुरुआत में खराब होती भारत की स्थिति संभल गई। रहाणे ने भी अपने टेस्ट करियर का 21वां अर्द्धशतक पूरा किया और वह शतक के करीब हैं।

इस मैच में विराट कोहली का बल्ला नहीं चल पाया। साथ ही मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा भी सस्ते में पविलियन लौट गए। ऐसे में भारत की स्थिति डगमगा रही थी लेकिन रोहित शर्मा और रहाणे की शानदार साझेदारी से भारत एक बार फिर मजबूत स्थति में है। हालांकि भारत पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुका है। तीन मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है। साउथ अफ्रीका को विशाखापट्टनम और पुणे में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा थ। पुणे में विराट कोहली का बल्ला बोला था और उन्होंने नाबाद 254 रनों की जबर्दस्त पारी खेली थी।

रांची के 30 वर्षीय खिलाड़ी का डेब्यू, जानें कौन हैं नदीम

रांची के 30 वर्षीय खिलाड़ी का डेब्यू, जानें कौन हैं नदीम

 

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

 

 
 

Related posts

Top