इमरान खान ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, 50 दिन के हालात पर सवाल तो ट्रंप ने की पत्रकार की खिंचाई

इमरान खान ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, 50 दिन के हालात पर सवाल तो ट्रंप ने की पत्रकार की खिंचाई
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के एक सवाल पर झेंप गए
  • ट्रंप ने इमरान खान से एक पाकिस्तानी पत्रकारों के बारे में पूछा, वह इन्हें लाते कहां से हैं?
  • दरअसल, पाकिस्तानी पत्रकारों ने ट्रंप के सामने कश्मीर पर प्रॉपगैंडा चलाने की कोशिश की थी
  • एक पाकिस्तानी पत्रकार ने ट्रंप से कहा था कि कश्मीर में 50 दिनों से खाद्य पदार्थों की भी आपूर्ति नहीं हो रही

संयुक्त राष्ट्र
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मिले तो कश्मीर के प्रॉपेगैंडे को लेकर थे, लेकिन उलटे उन्हीं की खिंचाई हो गई। इमरान ने मीटिंग में कश्मीर का मुद्दा उठाया। पाकिस्तानी पत्रकार भी कश्मीर पर इधर-उधर की बात कर रहे थे पर ट्रंप ने उन्हीं की खिंचाई कर दी। ट्रंप पाकिस्तानी रिपोर्टरों के बेतुके सवालों से इतने खीझ गए कि एक बार इमरान खान से ही पूछ डाला कि वह ऐसे रिपोर्टर्स लाते कहां से हैं?

ट्रंप के सवाल पर झेंप गए इमरान
दरअसल, इमरान खान के साथ प्रेस वार्ता के दौरान ट्रंप ने पाकिस्तानी पत्रकारों को कई बार फटकार लगाई। दरअसल, एक पाकिस्तानी पत्रकार ने ट्रंप से कहा कि कश्मीर में 50 दिनों से इंटरनेट, फूड सप्लाई, सब बंद हैं। इस पर ट्रंप ने उस पाकिस्तानी पत्रकार से यह सवाल तक कर दिया कि क्या वह पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं? फिर उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से भी पूछ डाला, ‘ऐसे रिपोर्टर्स आप कहां से लाते हैं?’ इस पर इमरान खान भी झेंप गए।

इमरान के सामने मोदी के ‘आक्रामक बयान’ का जिक्र
ट्रंप ने इमरान खान और उनके पत्रकारों की मौजूदगी में ‘हाउडी मोदी’ की मेगा रैली की तारीफ की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने उस मेगा रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘बेहद आक्रामक बयान’ सुना है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हाउडी मोदी’ के मंच से राष्ट्रपति ट्रंप और कुछ अमेरिकी सांसदों की मौजूदगी में कहा था कि आंतकवाद का साथ देने वाले, उन्हें पालने वाले के खिलाफ निर्याणक लड़ाई का वक्त आ गया है। बहरहाल,

मध्यस्थता तभी जब भारत भी राजी हो: ट्रंप
इससे पहले प्रेस वार्ता के दौरान कश्मीर मुद्दे को लेकर मध्यस्थता की बात हुई। इस पर ट्रंप ने पुरानी बात दोहराते हुए कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान दोनों राजी होते हैं तो वह मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने साफ कहा कि मैं कश्मीर मसले पर मध्यस्थता के लिए तैयार हूं, यह जटिल मुद्दा है लेकिन अगर दोनों पक्ष तैयार होते हैं तभी मैं भी तैयार हूं।

ट्रंप ने किया हाउडी मोदी का जिक्र
मुलाकात के दौरान इमरान पड़ोसी देशों की चर्चा कर रहे थे तभी उन्होंने अफगानिस्तान, भारत और ईरान का जिक्र किया। इस पर ट्रंप ने कहा कि आपका पड़ोसी काफी दोस्ताना है। ट्रंप पत्रकारों के सवालों का मजाक भी उड़ाते रहे। एक पत्रकार ने कहा कि अमेरिका के इतने अच्छे राष्ट्रपति पहली बार बने हैं, इस पर ट्रंप बोले कि आप यह मानते हैं, पर मैं तो पाकिस्तान पर काफी सख्त हूं।

समाधान की जगह हमेशा होती है: ट्रंप
राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी और पीएम इमरान खान, दोनों से उनके अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान अपने लिए कुछ ऐसा करेंगे जो बहुत चतुराईपूर्ण और अच्छा होगा। कोई न कोई समाधान हमेशा होता है।’ एक पत्रकार ने कहा कि कश्मीर समस्या का समाधान निकलने पर आपको नोबेल पुरस्कार मिल सकता है, इस पर ट्रंप बोले कि कई चीजें हैं जिस पर मुझे नोबेल मिल सकता है। उन्होंने आगे कहा कि बराक ओबामा को नोबेल मिल था तो उन्हें भी नहीं पता था कि क्यों मिल गया।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे