थाईलैंड : हत्यारों को सजा नहीं दे सके तो जज ने भरे कोर्ट में खुद को मार ली गोली

 

खास बातें

  • थाईलैंड की अदालत में सननीखेज मामला, जज ने न्याय प्रणाली पर सवाल उठाए
  • जज खानाकोर्न ने पियानचाना ने वरिष्ठ जजों पर लगाया दखलअंदाजी का आरोप
  • आरोपियों को मजबूरन बरी करने के अपने फैसले से आहत होकर उठाया कदम
  • फेसबुक पर कहा, कर्तव्यों के खिलाफ काम करने के बजाय मरना पसंद करूंगा

थाईलैंड में एक सनसनीखेज घटना सामने आई है। एक जज ने हत्या के एक मामले में संदिग्ध आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी करने के अपने फैसले से आहत होकर भरे कोर्ट में ही अपने सीने में गोली मार ली। खुदकुशी की कोशिश करने वाले जज खनाकोर्न पियानचाना ने फेसबुक लाइव में वरिष्ठ जजों पर अपने फैसले में दखलंदाजी का आरोप लगाते हुए कहा, मैं अपने कर्तव्यों के खिलाफ काम नहीं कर सकता। इसके बजाय मैं मर जाना पसंद करूंगा।

दक्षिणी प्रांत याला की एक अदालत के जज पियानचाना ने यह कदम शुक्रवार को उस वक्त उठाया, जब हत्या के एक मामले में उन्हें मजबूरन पांच अभियुक्तों को आरोपों से बरी करना पड़ा। हालांकि, इन आरोपों के आधार पर तीन अभियुक्तों को मौत की सजा सुनाई जा सकती थी। जज को फिलहाल अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है।

देश की न्याय प्रणाली पर सवाल उठाने वाले जज ने फेसबुक लाइव में कहा, किसी को सजा देने के लिए स्पष्ट तौर पर सुबूत जरूरी होते हैं। अगर आप निश्चित नहीं हैं तो आप ऐसे लोगों को सजा नहीं दे सकते हैं। भले ही आप यह जानते हों कि इन अभियुक्तों ने ही अपराध किया है। न्यायिक प्रक्रिया पारदर्शी और भरोसेमंद होनी चाहिए, ताकि गलत लोगों को सजा देकर उन्हें बलि का बकरा न बनाया जा सके। कोर्ट में खुद को गोली मारने से पहले जज ने थाई राजा की तस्वीर के सामने अपनी विधिक शपथ को दोहराया।

 
 
Top