delhi murga mandi rate

दिल्ली में 5 दिन के बाद खुली गाजीपुर मुर्गा मंडी, जानें- कितने रुपये किलो बिक रहा मुर्गा

नई दिल्ली । पांच दिन बंद रहने के बाद गाजीपुर मुर्गा मंडी शुक्रवार को खुल गई। 55 ट्रकों में करीब 1.10 हजार मुर्गे मंडी पहुंचे। व्यवसाय पर बर्ड फ्लू का असर देखने को मिला। खरीदार कम होने की वजह से मुर्गा 75 से 80 रुपये किलो बिका। जोकि, फ्लू की दस्तक से पहले 110 से 115 रुपये किलो बिका करता था। मुर्गा व्यवसायियों का कहना है कि अभी कुछ दिनों तक इसी तरह की स्थिति रहेगी। मुर्गा व्यवसाय को तेजी पकड़ने में समय लगेगा।

दिल्ली सरकार से मुर्गा मंडी खोलने के आदेश के बाद व्यवसायियों ने 90 ट्रक मुर्गों का आर्डर दिया था। हरियाणा के विभिन्न जिलों के मुर्गा फर्मों को ऑर्डर देकर मुर्गे मंगवाए गए थे। लेकिन वहां मुर्गों की उपलब्धता कम होने के कारण कम माल मंडी पहुंचा है।

किया स्वास्थ्य परीक्षण

पशु पालन विभाग की टीम ने मंडी में पहुंच कर कुछ मुर्गों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। सभी पूरी तरह स्वास्थ्य पाए गए। टीम के डाक्टरों ने बताया कि जांच के लिए कोई नमूना नहीं लिया गया है। गाजीपुर होलसेल पोल्ट्री मार्केट कमीशन एजेंट के महासचिव मुहम्मद सलीम ने बताया कि बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए मंडी में पूरी सतर्कता बरती जा रही है। सभी व्यवसायियों को सफाई व्यव्यस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही मुर्गा फार्म से मुर्गे मंगवाते वक्त उनका स्वास्थ्य परीक्षण प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया गया है।

Latest News