यूपी में नकली खाद के कारोबार का भंडाफोड़, पूर्व विधायक के गोदाम में चल रही थी फैक्टरी

 

मैनपुरी शहर सटे गांव नगला जुला में मंगलवार को डीएम और एसपी ने छापा मारकर नकली खाद बनाने वाली फैक्टरी को सील कर दिया। यहां बड़े पैमाने पर नकली खाद बनाने का काम चल रहा था। फैक्टरी पूर्व विधायक के भतीजे के घर को किराए पर लेकर चलाई जा रही थी।

विज्ञापन

मंगलवार दोपहर जिलाधिकारी पीके उपाध्याय और एसपी अजय शंकर राय ने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ नगला जुला स्थित गोदाम पर पहुंचे। यहां जांच के दौरान नकली पोटाश, जिंक, सल्फर व अन्य खाद बनाने का काम चल रहा था। साथ ही इन्हें छह कंपनियों के नाम की बोरियों में पैक किया जा रहा था।

इतना ही नहीं खाद बनाने में सिलिका सैंड और केमिकल्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। वहीं सरसों का बीज भी मौके से बरामद हुआ। कार्रवाई के दौरान चार मजदूर काम करते मिले। इन्हें पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है।

अफसरों ने बताया कि ये फैक्टरी बरनाहल निवासी कृष्णवीर द्वारा संचालित की जा रही है। जिस गोदाम में ये फैक्टरी संचालित थी वह पूर्व विधायक अशोक चौहान के भतीजे गौरव चौहान के नाम है। इसे कृष्णवीर ने किराए  पर लिया है।

इसके बाद एसडीएम करहल रतन वर्मा ने बरनाहल में कृष्णवीर के घर छापा मारा। यहां से भी जिंक के खाली थैले, पोटाश की एक दर्जन बोरियां और दो बोरी केमिकल बरामद हुआ। हालांकि कृष्णवीर हत्थे नहीं चढ़ सका। कृषि विभाग ने फैक्टरी सील कर दी है। प्रशासन मामले की जांच में जुटा हुआ है।

डीएम पीके उपाध्याय ने बताया कि नकली खाद बनाने की शिकायत मिली थी। जांच में मामला सही पाया गया है। प्रशासन की ओर से गोदाम सील कर दिया गया है। संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

 
 

Related posts

Top