पायलट को डिप्टी सीएम, पीसीसी अध्यक्ष पद से हटाया, डोटासरा बने नए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

पायलट को डिप्टी सीएम, पीसीसी अध्यक्ष पद से हटाया, डोटासरा बने नए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष
  • कांग्रेस पार्टी की ओर से विधायक दल की बैठक बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रस्ताव पारित हुआ है।
  • सुबह दस बजे होने वाली बैठक को सचिन पायलट के इंतजार में 1 घंटे के लिए खिसकाया गया था।
  • पायलट के नहीं पहुंचने के बाद कांग्रेस विधायक दल की बैठक में उनके खिलाफ एकमत में प्रस्ताव पारित किया गया।
  • पायलट को पार्टी प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाने पर निर्णय लिया गया है।
  • उप मुख्यमंत्री पद से पायलट के साथ पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह और खाद्य मंत्री रमेश मीणा को भी पद से हटा दिया गया है।

जयपुर: राजस्थान कांग्रेस ने बागी हुए डिप्टी सीएम सचिन पायलट और उनके समर्थित मंत्रियों और विधायकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उन्हें उप मुख्यमंत्री और मंत्री पदों से हटा दिया है। कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी के फैसला का एलान करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने षड़यंत्र के तहत संपूर्ण बहुतम से चुनी गई कांग्रेस सरकार को गिराने की साजिश की है। धन और सत्ता बल से, ईडी और इनकम टैक्स के जरिए दबाव बनाकर सरकार को अस्थिर करने की कोशिशें की गई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विधायकों को खरीदने की कोशिश की जा रही थी। सचिन पायलट दिग्भ्रमित होकर, भाजपा के षड्यंत्र के जाल में उलझ कर कांग्रेस सरकार को गिराने की साजिश में शामिल हो गए।

सचिन पायलट, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा बर्खास्त
उप मुख्यमंत्री पद से सचिन पायलट और पर्यटन और खाद्य मंत्री पद से विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को बर्खास्त कर दिया गया है। सुरजेवाला ने बताया कि पिछले 72 घंटे में सोनिया गांधी ने राहुल गांधी के माध्यम से सचिन पायलट से और अन्य मंत्रियों से विधायकों से संपर्क करने की कोशिश की। केसी वेणुगोपाल ने कई बार बात की। प्रयास किए गए कि वो वापस आए, उनके लिए दरवाजो खुले हैं। कोई मतभेद है तो बैठक सुलझाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सचिन पायलट और उनके साथी मंत्री सरकार गिराने की साजिश कर रहे हैं। यह अस्वीकारिय है। इसलिए बड़े दुखी मन से कुछ निर्णय लिए हैं।

गोविंद सिंह डोटासरा को पीसीसी अध्यक्ष बनाया
सुरजेवाला ने पीसीसी के नए अध्यक्ष के नाम का भी ऐलान किया। उन्होंने शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को नया प्रदेशाध्यक्ष बनाने की घोषणा की। हेम सिंह शेखावत को राजस्थान प्रदेश सेवा दल का नया अध्यक्ष नियुक्त करने के साथ गणेश गोगरा को यूथ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की घोषणा की गई।

इससे पहले राजस्थान सरकार पर आया सियासी संकट मंगलवार को भी जारी है। दिल्ली के बड़े नेताओं और कथित तौर पर प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के फोन कॉल्स के बाद भी सचिन पायलट के बगावती तेवर शांत नहीं हुए। सोमवार को कांग्रेस की ओर से पार्टी विरोध गतिविधियों को लेकर प्रस्ताव पारित कर एक और जहां पायलट और उनके समर्थक विधायकों को चेतावनी दी गई वहीं उनकी मान-मनुहार की हर संभव कोशिश जारी रही। लेकिन सभी कोशिशें नाकाम साबित हुई, पायलट विधायक दल की दूसरी यानी मंगलवार सुबह बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं हुए।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे