‘स्वच्छता ही सेवा‘ पखवाड़ा अभियान का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ

‘स्वच्छता ही सेवा‘ पखवाड़ा अभियान का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ

सहारनपुर : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत कचरा मुक्त भारत की थीम पर आधारित ‘स्वच्छता ही सेवा‘ पखवाड़ा अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र द्वारा विकास भवन सभागार में मा0 सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभागार में उपस्थित लोगों को स्वच्छ भारत बनाये जाने हेतु शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता का कार्य केवल कुछ दिनों का अभियान न होकर निरन्तर चलने वाला अभियान होना चाहिए। हम जो भी कार्य अभियान के तौर पर करते हैं उसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसीलिए सफाई व स्वच्छता का कार्य भी अभियान की तरह प्रतिदिन चलना चाहिए।

डॉ0 दिनेश चन्द्र ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि अपने घर एवं आस पडोस में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें और दूसरे लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। उन्होंने ओडीएफ प्लस में चयिनत गांवों में कचरा मुक्त भारत अभियान के तहत गांवो में स्टील के बर्तन बैंक बनाने की बात कही। जिससे गांवों में विवाह एवं अन्य कार्यक्रमों में होने वाले कचरे में कमी लाई जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि पचंायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग आपसी समन्वय से इस अभियान को सफल बनाने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करें।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना बिना स्वच्छता के संभव नहीं है। उन्होंने स्वच्छता के प्रति सजग रहने और उसके लिए 100 घंटे हर साल यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करने की अपील की। डीएम ने कहा कि न गंदगी स्वयं करें, ना किसी और को करने दें। सबसे पहले स्वयं से शुरूआत करें उसके बाद अपनेे परिवार, मोहल्ले, गांव और कार्यस्थल को स्वच्छ रखें। साथ-साथ गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की तरफ बढाया गया हमारा कदम पूरे भारत देश को स्वस्थ बनाने में मदद करेगा।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) द्वितीय चरण के अन्तर्गत गांधी जयन्ती 02 अक्टूबर, 2023 के अवसर पर स्वच्छता के लिए जन आंदोलन के उत्सव के दृष्टिगत ‘स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी)’’ के रूप में मनाया जाना है, जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को उनकी जयंती के दिन एक श्रद्धांजलि है। स्वच्छ भारत दिवस की प्रस्तावना के रूप में, स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण और शहरी द्वारा संयुक्त रूप से कचरा मुक्त भारत बनाने के उद्देश्य से पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार ने कहा कि गन्दगी न करना हमारी आदत में शामिल होना चाहिए। अपनी आदतों में छोटे-छोटे परिवर्तन करके स्वच्छ परिवेश का निर्माण किया जा सकता है। स्वच्छता ही सेवा-2023 की थीम ‘‘कचरा मुक्त भारत’’ है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक दिन का कार्यक्रम नहीं है यह सतत चलने वाली प्रक्रिया है।

जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक शर्मा ने कहा कि तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण सिंगल यूज प्लास्टिक का अत्यधिक प्रयोग हो रहा है, जिससे अपशिष्ट एवं कूड़ा-कचरा लगातार बढ़ रहा है जो सिर्फ पर्यावरण ही नहीं हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इसलिए व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही बढ़ते अपशिष्ट एवं कूड़े का निस्तारण करना भी महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री संजीव मांगलिक, जॉइंट मजिस्ट्रेट श्री उत्सव आनंद, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मनीष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 विनीता, जिला कार्यक्रम अधिकारी जिला नंदलाल प्रसाद, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ0 शिवांका गौड सहित समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे