सहारनपुर को नंबर वन लाने के लिए निगम की युद्ध स्तर पर तैयारियां

सहारनपुर को नंबर वन लाने के लिए निगम की युद्ध स्तर पर तैयारियां
  • सहारनपुर में स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर अधिकारियों, सफाई निरीक्षकों व आईटीसी मिशन सुनहरा कल के वालिंटियर्स के साथ विचार विमर्श करती नगरायुक्त गजल भारद्वाज।

सहारनपुर। नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में सहारनपुर को नंबर वन लाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी हैं। नगरायुक्त ने आज डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन शत-प्रतिशत कराने तथा सभी संसाधनों के साथ महानगर को साफ स्वच्छ रखने के लिए रणनीति बनायी और आवश्यक टिप्स दिए। नगरायुक्त ने आईटीसी मिशन सुनहरा कल के साथ जुड़कर कूड़ा बीनने वाले परिवारों के उपचार में मदद हेतु जनसहभागिता के आधार पर एक कोष बनाने का भी सुझाव दिया।

मंगलवार को नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने निगम अधिकारियों, सफाई निरीक्षकों और आईटीसी मिशन सुनहरा कल से सम्बद्ध सभी एनजीओ और वालंटियर्स के साथ विचार विमर्श करते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सहारनपुर को नंबर वन लाने के लिए महानगर में जागरुकता अभियान चलाकर हर घर को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन से जोडऩे पर बल दिया। उन्होंने सभी वार्डो में इसके लिए बिन्स (आठ डस्टबिन वाले रेहड़े) पर्याप्त मात्रा में भेजने तथा कूड़ा परिवहन के लिए टैम्पो (छोटे हाथी) उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

नगरायुक्त ने एनजीओ उड़ान, उमंग व स्पेस सोसायटी से जानकारी ली कि कम्पोस्टरों से कितनी मात्रा में खाद बनायी जा रही है, क्या-क्या संसाधन आईटीसी मिशन सुनहरा कल के पास है, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में आने वाली कठिनाईयों तथा निगम से और क्या संसाधन चाहिए आदि की पूरी जानकारी लेते हुए पूरी व्यवस्थों का डिजीटल रिकॉर्ड बनाने को कहा। नगरायुक्त ने शहर के लोगों से आह्वान किया कि वे अपने शहर को नंबर वन लाने के लिए शहर को स्वच्छ रखने में सहयोग करें और घर-दुकान का कचरा नाले-नालियों व सड़क पर न डालकर सफाई मित्रों को दें। नगरायुक्त ने स्वच्छता अभियान के तहत आईटीसी मिशन सुनहरा कल के साथ जुड़े वेस्ट कलेक्टर, व एनीमेटर परिवारों के लिए जनसहभागिता के आधार पर एक ऐसा कोष बनाने पर भी जोर दिया जिससे गंभीर बीमारियों की स्थिति में इन परिवारों की मदद की जा सके।

उन्होंने इसके लिए एक कमेटी की देखरेख में इसकी व्यवस्था का सुझाव दिया। उन्होंने सीनियर सिटीजन के लिए एक स्थान चिन्ह्ति कर वहां उनके परस्पर विचार विमर्श के लिए पेयजल, लाइब्रेरी सहित सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के सम्बंध में भी विचार विमर्श किया।

सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने बताया महानगर में बनाये जाने वाले थ्री आर आर सेंटरों के लिए करीब 15 स्थान चिन्हित कर लिये गए है, और उन्हें सेंटर के रुप में विकसित करने के लिए कार्य शुरु कराया जा रहा है। बैठक अपर नगरायुक्त एस के तिवारी, सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम, अधिशासी अभियंता अमरेंद्र गौतम, आईटीसी मिशन सुनहरा कल के प्रोग्राम प्रबंधक पामीश, मयंक पाण्डेय, मौ. अर्श, मदन भारती, मुख्य सफाई निरीक्षक इंद्रपाल व चंद्रपाल सहित सभी सफाई निरीक्षक और बड़ी संख्या में वालंटियर्स शामिल रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे