सीएम खट्टर ने पेश किया बजट, कर्ज का ब्याज और पेनल्टी माफ करने का एलान

सीएम खट्टर ने पेश किया बजट, कर्ज का ब्याज और पेनल्टी माफ करने का एलान

नई दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने दूसरे कार्यकाल का आज अंतिम बजट पेश किया. जिसमें राज्य के पांच लाख से ज्यादा किसानों के के कर्ज का ब्याज माफ समेत कई बड़ी घोषणा की. इसके साथ ही राज्य के किसानों को सीएम ने कई और भी तोहफे दिए. सीएम खट्टर ने बजट भाषण में कहा कि साल 2023-24 में कृषि उत्पादन 8.1 प्रतिशत की दर से बढ़ा है, जो कि देश में सर्वाधिक में से एक है.

सीएम खट्टर ने पेश किया हरियाणा का बजट

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा में शुक्रवार बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि, ”वर्ष 2023-24 में कृषि उत्पादन 8.1 प्रतिशत की दर से बढ़ा है, जो देश में सर्वाधिक में से एक है. किसान हमारी भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं. हरियाणा सरकार ने हमारे किसानों के लाभ के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, सरकार ने खरीफ और रबी सीजन 2023 में 29,876 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे किसानों के खातों में जमा किया है. इसके अलावा, ‘भावांतर सहायता’ के 178 करोड़ रुपये की राशि भी सीधे किसानों के खातों में जमा की गई है… ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर हर सीजन में करीब 10 लाख किसान अपनी फसलों का ब्योरा देते हैं. जो सरकार को बाजार हस्तक्षेप की रणनीति बनाने के लिए उपयोगी जानकारी देता है.”

किसानों को दिया गया 297 करोड़ मुआवजा

विधानसभा में बजट पेश करते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बजट भाषण में कहा कि, “हरियाणा सरकार हमारे किसानों के योगदान को समझती है और हम अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने और हर संभव तरीके से उनके साथ खड़े होने के लिए प्रतिबद्ध हैं. अब तक मुआवजे के रूप में 297.58 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों के खातों में जमा की जा चुकी है”

उन्होंने कहा कि ई-मुआवजा पोर्टल के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 50,000 एकड़ लवणीय और जल भराव वाले क्षेत्रों में सुधार करने का लक्ष्य रखा गया था. उप-सतह और ऊर्ध्वाधर जल निकासी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके 52,695 एकड़ क्षेत्र में सुधार किया गया है, इसे ध्यान में रखते हुए इस कार्य पर 80.40 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है.

सीएम खट्टर के बजट भाषण की बड़ी घोषणाएं

1. सीएम खट्टर ने बजट में घोषणा की कि युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिजनों 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि को बढ़ाकर एक करोड़ रुपये किया जाएगा. ये शहीद सैनिक किसी भी रक्षा सेवा या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के हो सकते हैं. इसके साथ ही राज्य सरकार सशस्त्र बलों में और अधिक अधिकारियों और जवानों की भागीदारी बढ़ाने के लिए राज्य के निवासियों को रक्षा और अर्धसैनिक सेवाओं में सेवा के लिए तैयार करेगी. जिसके लिए राज्य में 3 सशस्त्र बल तैयारी संस्थान स्थापित किए जाएंगे.

2. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वर्ष 2023-24 में यमुनानगर में 800 मेगावाट के अर्मल पावर प्लांट का निर्माण करने की घोषणा की गई थी. 6,000 करोड़ रुपगे की लागत से इसके निर्माण का टेंडर हाल ही में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को दिया गया है. वहीं ओडिशा में स्थापित होने वाले प्रस्तावित पिट-हेड धर्मल पावर प्लांट से 800 मेगावाट बिजली की खरीदी जाएगी. जिसके लिए हरियाणा पावर खरीद केंद्र द्वारा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम महानदी बेसिन पावर लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए गए हैं.

3. वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAYG) के तहत 29,404 मकानों के कुल लक्ष्य में से 28,250 मकानों का निर्माण हो चुका है. जबकि 1154 मकान निर्माणाधीन हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे