Business Rashifal 2021: नए साल में इनको मिलेगी बिजनेस में तरक्की, बेहतर आर्थिक स्थिति, पढ़ें वार्षिक राशिफल 2021

Business Rashifal 2021: नए साल में इनको मिलेगी बिजनेस में तरक्की, बेहतर आर्थिक स्थिति, पढ़ें वार्षिक राशिफल 2021

Business Rashifal 2021: कुछ ही दिनों में वर्ष 2021 का आगाज हो जाएगा। 2020 कैसा रहा यह तो हम सभी जानते हैं। ऐसे में लोगों को वर्ष 2021 का बेसब्री से इंतजार है। अगर बिजनेस और आर्थिक स्थिति की बात करें तो जहां मेष राशि वालों को आर्थिक रुप से उन्नति के अनेक अवसर मिलेंगे। वहीं, मिथुन राशि वालों का आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है। आइए ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास से जानते हैं कि मिथुन, तुला, मकर, कुंभ राशि के जातकों का बिजनेस और आर्थिक स्थिति 2021 में कैसी रहेगी।

मेष:

मेष राशि के अनुसार इस वर्ष आर्थिक रुप से उन्नति के अनेक अवसर आपके सामने आएंगे और आप अच्छा धन लाभ प्राप्त कर पाने में सफल होंगे। गुरु आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आपकी आमदनी को फायदा पहुंचेगा। गुरु इस समय आपकी कई मानसिक परेशानियां भी दूर करने का कार्य करेंगे। इस वर्ष आप की आर्थिक स्थिति काफी बेहतर रहने वाली है और आप समय पड़ने पर अपने मित्रों और रिश्तेदारों की आर्थिक सहायता करेंगे। नौकरी करने वाले लोगों को अधिक लाभ मिलेगा। उन्हें मनचाही नौकरी प्राप्त होने से भी अच्छे धन लाभ के स्रोत जुड़ेंगे। वर्ष के अंतिम महीनों में अत्यधिक खर्च होने से आपकी फाइनेंशियल कंडीशन पर थोड़ा सा असर पड़ सकता है। लेकिन उसके बाद फिर से आपकी स्थिति पहले की भांति मजबूत हो जाएगी और आप एक अच्छे आर्थिक जीवन का आनंद लेंगे।

वृष:

यह साल आपके लिए कुछ चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत से ही धन लाभ के साथ खर्चे भी अधिक होंगे, इसलिए धन का निवेश बहुत ही सोच-समझकर करें। इस वर्ष यदि आपको आवश्यकता होगी तो अपने ससुराल पक्ष से भी आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है। लेकिन उन से सहायता तभी ले जब आपको अति आवश्यक महसूस हो। इस समय धन प्राप्ति के नये स्त्रोत भी आप तलाश सकते हैं। नौकरी करने वाले जातकों के लिये वेतन में वृद्धि तो व्यवसायी जातकों के लिये बिजनेस में धन लाभ के योग बन रहे हैं। राहु का आपकी राशि के प्रथम भाव में विराजमान होने और राहु के कृतिका नक्षत्र में उपस्थित होने से आपको व्यापार के क्षेत्र में धनलाभ होने के प्रबल योग हैं। साथ ही व्यापारी वर्ग के जातकों को दीर्घकालीन धनलाभ भी प्राप्त होने की संभावना है।

मिथुन:

इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि मिथुन राशि वालों के बृहस्पति और शनि अष्टम भाव में युति बनाएंगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। प्रत्येक कार्य में देरी और विघ्न की स्थिति बनेगी, बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। ऐसे में किसी भी तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।यह समय आपके लिये थोड़ा संभलकर चलने का समय है। ऐसा न हो गलत संगत में पड़कर आप अपना नुक्सान कर बैठें। अनावश्यक खर्च बढ़ने से भी आपकी फाइनेंशियल कंडीशन थोड़ी कमजोर हो सकती है। इस समय जितना हो सके अनावश्यक खर्चों, अनावश्यक कर्ज़ों से बचने का प्रयास करें। साल के अंतिम महीनों में शेयर मार्किट, अकाउंट, फाइनेंस सेक्टर से जुड़े जातकों को काफी लाभ मिलेगा। आपकी इकॉनोमिकल कंडीशन इस समय काफी अच्छी होने के आसार हैं।

कर्क:

आर्थिक पक्ष के लिहाज से कर्क राशि के जातकों के लिए यह साल अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि आय और पारिवारिक जीवन के स्वामी सूर्य छठे भाव में बुध के साथ युति में मौजूद हैं, जो दर्शाता है कि आर्थिक लिहाज से आपके लिए यह समय बेहद ही शुभ रहने वाला है। आपको इस वर्ष काफी मुनाफ़ा हासिल होगा। इसके अलावा आपके व्यवसाय में वृद्धि और विकास होने के भी प्रबल संभावना है। जैसा कि छठा घर दुश्मनों का भी घर कहा जाता है, इसलिए इस वर्ष आपके दुश्मन आपके हर काम में अड़चन पैदा करने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको अपने दुश्मनों पर जीत हासिल होगी। पंचम भाव में शुक्र और ग्यारहवें घर में राहु की स्थिति इस बात की तरफ संकेत दे रही है कि, इस साल आपको ढेरों मुनाफ़ा या लाभ हासिल होगा। आपको इस दौरान उन क्षेत्रों में भी सफलता मिलेगी जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इसके अलावा अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय शुभ साबित होगा। हालांकि जनवरी से अप्रैल तक का समय आपके लिए भाग्य के लिहाज से थोड़ा कम अनुकूल साबित हो सकता है। अपनी आर्थिक स्थिति का उचित ध्यान रखें।

सिंह:

इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इस वर्ष ग्रहों की स्थितियाँ कुछ ऐसे रहने वाली है कि, बुध सूर्य के साथ बृहस्पति के घर में बैठा है जो इस बात को इंगित करता है कि यह साल आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। जहां आपको पैसे कमाने के नए अवसर प्राप्त होंगे। अप्रैल का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा अनुकूल होगा, क्योंकि इस दौरान आपको कई स्रोतों से आए प्राप्त होगी साथ ही इस दौरान आपकी आय में वृद्धि होने की भी संभावना बेहद अधिक है। पंचम भाव में सूर्य और बुध की युति बुधादित्य योग का निर्माण कर रही है। ऐसे में यह साल कागज़, कपड़े, और भोजन आदि से जुड़े लोगों के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। मई के महीने के बाद आपके ख़र्चों में वृद्धि होने लगेगी। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, जितना संभव हो सके एक साधारण जीवन शैली को अपनाए तो आपके लिए बेहतर साबित होगा।

कन्या:

यह साल कन्या राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। वित्त का स्वामी शुक्र केतु के साथ तीसरे घर में युति में है जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस दौरान आर्थिक पक्ष के लिहाज से आप की स्थिति में सुधार होगा। शुक्र और केतु की मौजूदगी आपके जीवन में आय के कई नए स्रोत लेकर आएगी। जनवरी और फरवरी के महीने के दौरान आठवें घर में मंगल की स्थिति के चलते आपको अपने जीवन में गुप्त स्रोतों से धन कमाने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा वृषभ राशि में नौवें भाव में राहु की स्थिति होने से आपको अचानक धन लाभ होगा जिससे कुल मिलाकर आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। व्यवसाय विस्तार के लिए विदेश जाने के अवसर आपके लिए बेहतर परिणाम लेकर आएँगे। इस वर्ष सूर्य के चतुर्थ भाव में होने के चलते आप के ख़र्चों में वृद्धि होगी। नतीजा यह होगा कि इस वर्ष आप कोई नया वाहन, कोई घर या अपने सुख सुविधा की कोई भी चीज पर पैसा खर्च कर सकते हैं।

वृश्चिक:

वर्ष के शुरुआत में सूर्य के साथ बुध की युति आपके लिए आर्थिक पक्ष के लिहाज से अनुकूल परिणाम लेकर आएगी। जब आपके पास लोगों परिस्थितियों और आसपास के वातावरण का उचित ज्ञान हो, तो आप अपने लिए उचित आय अर्जित करने में सक्षम रहते हैं। साल की शुरुआत निवेश या व्यय करने के लिहाज़ से अनुकूल नहीं है। 05 जनवरी को मकर राशि में बुध का गोचर आपके लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है, इसलिए इस दौरान आपको किसी भी तरह के खर्च करने से बचने की सलाह दी जाती है। मार्च में आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, ताकि कोई भी आर्थिक रूप से आपको धोखा ना दे सके या आपका फायदा ना उठा सके। इसके बाद अप्रैल में आपको आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से मज़बूती हासिल होगी। 6 अप्रैल को कुंभ राशि में बृहस्पति के परिवर्तन के बाद आपको वर्ष-भर आर्थिक पक्ष के लिहाज से स्थिरता हासिल होगी। हालांकि छोटे-मोटे बदलाव पर आपको समय-समय पर ध्यान देना पड़ सकता है। चौथे भाव में बृहस्पति का गोचर के परिणाम स्वरूप आप भूमि, घर या वाहन आदि की खरीद या निवेश कर सकते हैं।

तुला:

आर्थिक पक्ष के लिहाज से तुला राशि के जातकों के लिए यह साल मिश्रित परिणाम लेकर आएगा क्योंकि इस वर्ष आप के चौथे घर में शनि और बृहस्पति एक साथ स्थित हैं। इस वर्ष आप लगातार पैसे तो कमाएंगे, लेकिन उसी हिसाब से आप के खर्चे भी होते रहेंगे, जिसकी वजह से इस वर्ष आप अपनी मनचाही बचत करने से चूक सकते हैं। इसके अलावा बात करें अगर शुभ महीनों की, तो इस वर्ष के जुलाई और अगस्त के महीने आर्थिक लिहाज से आपके लिए सबसे अनुकूल साबित होंगे। धन के स्वामी सूर्य और बृहस्पति की राशि में बुध के साथ स्थित हैं, जो इस बात को इंगित करता है कि भूमि या शेयर बाजार में निवेश करने के लिए यह समय फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आठवें घर में राहु की मौजूदगी आप से फ़िज़ूलखर्ची करवा सकती है क्योंकि यह आपके धन के घर को पहलू दे रही है। आपको अपने मातृ पक्ष की तरफ से कुछ लाभ हो सकता है। साथ ही पैतृक संपत्ति से भी आपको लाभ मिलने के प्रबल आसार हैं।

धनु:

धन और समृद्धि के स्वामी सूर्य का वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में होना, आपको धन की कमी नहीं होने देगा। धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष बेहद अनुकूल रहने वाला है। कुंडली के द्वादश भाव में शुक्र और केतु की युति भी आपकी आर्थिक स्थिति के लिए मजबूती का मुख्य कारण बनेगी। इससे व्यापारी और नौकरीपेशा दोनों ही जातकों को अपार धन लाभ हो सकेगा। जनवरी, मई, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से आपके लिए बेहद शुभ रहने वाले हैं। साथ ही धन और परिवार के दूसरे भाव में बृहस्पति और शनि की युति आपको निरंतर धन लाभ होने में मदद करेगी। इससे आप अपने धन को संचय करने में भी सक्षम होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आपको अपने जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात भी मिल सकेगी। आपके आभूषण और सुख-सुविधा में वृद्धि लेकर आएगा। साथ ही ये समय आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त करने के संकेत भी दे रहा है।

मकर:

मकर राशि वालों को इस वर्ष अपने आर्थिक जीवन में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष भर आपके खर्चें सबसे अधिक हो सकते हैं, इसलिए हर प्रकार की आर्थिक तंगी से बचने के लिए आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। जनवरी और फरवरी के महीनों के दौरान मकर राशि में शुक्र का गोचर आमदनी में वृद्धि करते हुए आपकी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक बेहतर करेगा। अप्रैल में आपके दूसरे भाव में गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी आय में वृद्धि भी लाएगा। हालांकि इस समय आपको अपना धन निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने की ज़रूरत होगी। कुल मिलाकर कहें तो अप्रैल से सितंबर तक और फिर मध्य नवंबर से वर्ष के अंत तक का समय आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे अधिक लाभकारी रहने वाला है।

कुंभ:

कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा क्योंकि धनु के स्वामी गुरु बृहस्पति, इस दौरान आपके द्वादश भाव में होंगे, इसलिए आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए आपकी निर्भरता भाग्य के बजाय आपकी कड़ी मेहनत पर अधिक होगी। धन प्राप्ति के स्रोत इस दौरान सबसे अधिक बाधित होंगे, जिसके कारण आप अपना धन संचय करने में पूरी तरह असफल सिद्ध होंगे। इस वर्ष आपको सबसे अधिक निवेश से जुड़े मामलों से सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। ऐसे में जोखिम भरे किसी भी व्यवसाय में धन का निवेश न करें क्योंकि इस साल आपको अचानक से नुकसान होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। आपके ख़र्चों के स्वामी शनि इस दौरान गुरु बृहस्पति के साथ आपके द्वादश भाव में युति करेंगे। ऐसे में आपको इस साल किसी भी कार्य में अपने प्रयास, ऊर्जा और समय लगाने से पहले उसके बारे में ठीक से सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी।

मीन:

इस वर्ष आपको वित्त संबंधी मामलों में शुभ फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि साल की शुरुआत में ही गुरु बृहस्पति और शनि की आपके एकादश भाव में युति आपको निरंतर आय का प्रवाह प्रदान करने में मदद करेगी। जिसके कारण आप अपना धन संचय करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत कर सकेंगे। मंगल ग्रह धन और परिवार का प्रतिनिधित्व करता है और उनकी कृपा भी आपको आर्थिक लाभ देने में मदद करेगी। इससे आपकी हर प्रकार की आर्थिक समस्याओं का बहुत ही जल्द अंत हो सकेगा। इस वर्ष के दौरान शनि आपके एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जो आपके ख़र्चों के भाव के स्वामी भी होते हैं। ऐसे में आप अपने संसाधनों और धन का ज्यादा खर्च, अपनी विलासिता, विदेशी यात्राओं व अन्य सुख-सुविधाओं पर करेंगे। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों पर आपका धन कम ख़र्च होगा। घर-परिवार में हो रहे किसी शुभ कार्यक्रम पर भी आपको कुछ ख़र्चा करना पड़ सकता है। हालांकि मध्य सितंबर के बाद आपको अपने लंबे समय से अटके हुए किसी धन की प्राप्ति होने से अचानक लाभ मिलने के योग भी बनते नजर आ रहे हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे