भाजपा के बागी हमारे संपर्क में, लेकिन कांग्रेस जल्दी में नहीं : हरीश रावत

भाजपा के बागी हमारे संपर्क में, लेकिन कांग्रेस जल्दी में नहीं : हरीश रावत

नई दिल्ली: उत्तराखंड में कांग्रेस अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य भाजपा में आंतरिक दरार के मद्देनजर वेट एंड वॉच (प्रतीक्षा के साथ ही नजर बनाए रखना) की नीति अपना रही है।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की प्रचार समिति के अध्यक्ष हरीश रावत ने आईएएनएस से कहा, कांग्रेस भाजपा के बागियों पर कोई फैसला लेने की जल्दी में नहीं है। हालांकि, उनमें से कई हमारे संपर्क में हैं और उचित समय पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

हालांकि उन्होंने किसी नाम का खुलासा नहीं किया, लेकिन सूत्रों ने कहा कि जो लोग कांग्रेस से भगवा खेमे में चले गए थे, वे वापसी कर रहे हैं, जबकि भाजपा के कुछ लोग भी पार्टी में शामिल होना चाह रहे हैं। हालांकि कांग्रेस केवल उन लोगों को ही शामिल करेगी, जो यह साबित कर पाएंगे कि वह पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत, सतपाल महाराज और यशपाल आर्य सहित कई प्रमुख नेताओं ने भगवा पार्टी के लिए कांग्रेस छोड़ दी थी, लेकिन उनमें से कुछ कथित तौर पर तब से परेशान हैं, जब भाजपा ने पिछले महीने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर पुष्कर सिंह धामी को नियुक्त कर दिया है।

रावत ने आरोप लगाया कि भाजपा ने हाल के दिनों में राज्य में तीन मुख्यमंत्रियों को बदला है और उसके नेता अपने लिए लड़ रहे हैं, राज्य के लिए काम नहीं कर रहे हैं।

यह कहते हुए कि राज्य में मुद्दों की कोई कमी नहीं है क्योंकि बेरोजगारी और महंगाई बढ़ रही है, रावत ने कहा कि सरकार इनकार की मुद्रा में है, लेकिन जनता उन कठिनाइयों से बहुत अच्छी तरह वाकिफ है, जिनका वे सामना कर रहे हैं।

2013 की केदारनाथ बाढ़ के दौरान भाजपा की ओर से लगाए गए उपेक्षा के आरोप को खारिज करते हुए, रावत ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान राहत और पुनर्वास कार्य किए गए थे। जब केदारनाथ आपदा आई थी, तब राज्य में कांग्रेस सत्ता में थी और रावत मुख्यमंत्री थे।

उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा को इसके बजाय अपने कोविड कुप्रबंधन और राज्य में बेरोजगारी में वृद्धि के बारे में बात करनी चाहिए।

रावत ने आगे कहा कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस एक रोडमैप लेकर आएगी और लोगों को बताएगी कि वह उनके फायदे के लिए कैसे काम करेगी।

रावत को हाल ही में उत्तराखंड में कांग्रेस प्रचार समिति के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। अगले साल होने वाले चुनाव से पहले उन्हें मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में भी पेश किए जाने की संभावना है।

अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हाल ही में गणेश गोदियाल को पार्टी की उत्तराखंड इकाई का प्रमुख नियुक्त किया है, जिन्होंने प्रीतम सिंह की जगह ली, जिन्हें विधायक दल का नेता नामित किया गया है।

जीत राम, भुवन कापड़ी, तिलक राज और रंजीत रावत को उत्तराखंड में पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे