सावधान: दूध में पी रहे यूरिया, तो मसालों में ईंट का चूरा खा रहे हैं आप, लैब में सामने आई सच्चाई

सावधान: दूध में पी रहे यूरिया, तो मसालों में ईंट का चूरा खा रहे हैं आप, लैब में सामने आई सच्चाई

लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। पैसे के लालच में दूध में यूरिया और डिटर्जेंट तक मिलाया जा रहा है। लाल मिर्च में ईंट का चूरा तो हल्दी में डाई कलर की मिलावट हो रही है। घी और तेल भी मिलावट से अछूते नहीं हैं। डीएन कॉलेज की खाद्य पदार्थ परीक्षण लैब में यह सच सामने आया है। इस लैब में दूध में 17 पैरामीटर पर जांच की जा सकती है। शुरुआत में कोई भी व्यक्ति यहां पर आकर खाद्य पदार्थों की नि:शुल्क जांच करा सकता है।

रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विश्रुत चौधरी ने बताया कि लैब में दूध, खोया, दुग्ध उत्पाद, मसाले, तेल व घी आदि का परीक्षण किया जा सकेगा। दूध में यूरिया, साबुन, एसिड, काली मिर्च में पपीते के बीज, नमक में चॉक पाउडर, हल्दी में डाई वाला कलर तो लाल मिर्च र्में इंटों के चूरन की मिलावट की जाती है। सरसों के तेल में कटैया-तरा का तेल मिलाया जाता है।

घी में वनस्पति तेल तथा मसले हूए आलू-स्टार्च की मिलावट होती है। आयोडिन विलियन से नमूने की जांच करने पर अगर नीला रंग आता है तो घी के नमूने में स्टार्च की मिलावट होती है। मंगलवार को छात्रों से जिले भर के विभिन्न जगहों से दूध, तेल और मसाले के एक दर्जन से अधिक नमूने मंगाए गए। इनमें कई जगहों पर मिलावट पाई गई है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे