लखनऊ। उत्तर प्रदेश को जल्द एक और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सौगात मिलने वाली है। रामनगरी अयोध्या में प्रस्तावित मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास इसी माह कराने की तैयारी तेज कर दी गई। प्रदेश सरकार ने एयरपोर्ट के लिए भूमि का इंतजाम कर लिया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के पांच अन्य एयरपोर्ट का दिसंबर के अंत तक या फिर जनवरी प्रथम सप्ताह में लोकार्पण कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों के साथ कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश के सभी एयरपोर्टों की समीक्षा करने के साथ ही आरसीएस एयरपोर्ट के विकास पर चर्चा की। बैठक में अधिकारियों ने मंत्री  को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के प्रथम चरण के लिए निर्धारित 351 एकड़ जमीन अधिगृहीत किए जाने और शिलान्यास के लिए विभागीय तैयारी पूरी होने की जानकारी दी।

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दिसंबर 2021 के अंत तक या जनवरी 2022 के प्रथम सप्ताह तक अयोध्या एयरपोर्ट के शिलान्यास की प्रक्रिया को पूरी कराएं। ताकि जल्द से जल्द मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य शुरू हो सके। उन्होंने आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट, बरेली, झांसी, कानपुर, मेरठ, सोनभद्र, सहारनपुर, ललितपुर, गोरखपुर, हिंडन, प्रयागराज एयरपोर्ट की बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंन कहा कि अन्य पांच एयरपोर्ट का भी दिसंबर अंत या फिर जनवरी प्रथम सप्ताह में लोकार्पण कराया जाए।

नन्दी ने कहा कि वर्तमान सरकार के आने के बाद से हवाईअड्डों के विकास कार्यों में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि जेवर हवाईअड्डे की तरह प्रदेश के दूसरे हवाईअड्डों को भी पीपीपी माडल पर विकसित या संचालित करने की संभावनाओं को भी देखा जाए। नागरिक उड्डयन निदेशालय परिसर में चल रहे एयरोनाटिकल ट्रेङ्क्षनग इंस्टीट््यूट द्वारा विमानन के क्षेत्र में संचालित किए जा रहे पाठ्यक्रमों पर भी चर्चा की। निदेशक ने बताया कि कौशल विकास मिशन के तहत विमानन क्षेत्र के चार नए पाठ्यक्रम संचालित किए जाने की कार्रवाई चल रही है। इससे प्रदेश के लोगों को रोजगार मिलेगा।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली की हवाई उड़ान शुरू हो गई है। जल्द ही कोलकाता और मुंबई के लिए भी हवाई उड़ान शुरू होने जा रही है। बताया गया कि आरसीएस के तहत डेवलप हो रहे चित्रकूट एयरपोर्ट के रनवे का कार्य पूरा हो गया है। जिसको देखते हुए एयरपोर्ट के लाइसेंसिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। मंत्री ने कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग के प्रगति की समीक्षा की। जिस पर अधिकारियों ने कुछ तेजी की जानकारी दी। साथ ही यह भी बताया कि कार्य के समापन की निर्धारित तिथि 31 दिसंबर आगे बढ़ सकती है।