प्रतीक चिन्ह मिलने के बाद प्रत्याशियों ने किया चुनाव प्रचार तेज

प्रतीक चिन्ह मिलने के बाद प्रत्याशियों ने किया चुनाव प्रचार तेज
Three-tier Panchayat elections
  • पुलिस प्रशासन ने भी कसी कमर

सहारनपुर [24CN] । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया व नामांकन वापसी के बाद बीती देर रात तक प्रत्याशियों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया गया। प्रतीक चिन्ह मिलने के बाद प्रत्याशियों ने अपने-अपने चुनाव प्रचार में गति लानी शुरू कर दी है जिस कारण जनपद में कई स्थानों पर मुकाबला रोमांचक होने के आसार बन गए हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में जनपद सहारनपुर में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव सम्पन्न कराने का कार्यक्रम घोषित किया गया था जिसके तहत तीन व चार अप्रैल को जनपद में प्रत्याशियों द्वारा अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। पांच व छह अप्रैल को प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच की गई थी। विगत दिवस नामांकन वापसी का समय पूरा होने के बाद निर्वाचन अधिकारियों द्वारा प्रत्याशियों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया गया।

देर रात तक प्रतीक चिन्ह आवंटित होने के बाद चुनाव मैदान में डटे प्रत्याशियों ने अपने चुनाव प्रचार में गति लानी शुरू कर दी है क्योंकि 15 अप्रैल को होने वाले मतदान में मात्र एक सप्ताह शेष रह गया है। इस कारण प्रत्याशियों ने मतदाताओं को अपने-अपने पक्ष में वोट डालने के लिए साम, दाम, दंड व भेद की नीति अपनानी शुरू कर दी है। कुछ गांवों में जहां मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब की भी वितरित की जा रही है। वहीं अनेक प्रत्याशियों द्वारा भंडारा भी चलाया जा रहा है ताकि मतदाताओं को खिला-पिलाकर अपनी नैया पार लगाई जा सके।

उधर जिला प्रशासन ने भी जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के पदों पर अपना भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों की निगरानी शुरू कर दी है ताकि चुनाव के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए अनुचित साधनों का प्रयोग न कर सकें। उधर जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे पुलिस प्रशासन ने भी चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। वहीं चुनाव के दौरान शराब के वितरण को रोकने के लिए पुलिस द्वारा धरपकड़ अभियान चलाया जा रहा है।


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *