दिल्ली में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, ठंड से मिलेगी राहत, होगी झमाझम बारिश

दिल्ली में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, ठंड से मिलेगी राहत, होगी झमाझम बारिश

दिल्ली से अब ठंड जाने लगी है. दिन में निकल रही तेज धूप के चलते आने वाले कुछ दिनों में दिल्लीवालों को गर्मी का अहसास होने लगेगा.

नई दिल्ली: दिल्लीवालों को अब ठंड से राहत मिलने वाली है. पिछले कई दिनों ने निकल रही धूप के बीच अब मौसम विभाग ने राजधानी में बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालांकि तापमान में बढ़ोतरी जारी है, जिसके चलते अब सुबह और शाम के वक्त ही ठंड का अहसास होगा. जबकि दिन में तेज धूप के चलते राहत मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक राजधानी में ऐसा ही मौसम रहने वाला है. हालांकि इस दौरान अगले सप्ताह दिल्ली में बारिश की संभावना है.

दिल्ली में इस दिन हो सकती है बारिश

राजधानी दिल्ली में तेज धूप के चलते तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. लेकिन अगले तीन दिनों तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रह सकता है. मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह दिल्ली में एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. जिसके चलते 14 फरवरी यानी गुरुवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली का तापमान तेजी से नहीं बढ़ेगा और लोगों को कुछ दिन और राहत मिलती रहेगी. उधर पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं का असर अभी भी कम नहीं हुआ है. आने वाले दिनों में भी पहाड़ों पर बर्फबारी की उम्मीद की जा रही है.

सामान्य से नीचे बना हुआ है तापमान

फिलहाल दिल्ली का तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है. कल यानी शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं सुबह में कुछ स्थानों पर हल्का कोहरा नजर आया. लेकिन दिनभर तेज धूप खिली रही. हालांकि ठंडी हवाओं के चलते लोग दिनभर कांपते नजर आए. बीते दिन राजधानी का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली की हवा में हुआ सुधार

मौसम के साफ होने के बाद दिल्ली की हवा में काफी सुधार आया है. बारिश के बाद से चल रहीं तेज हवाओं से दिल्लीवालों साफ हवा में सांस ले पा रहे हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 145 मापा गया. जो मध्यम श्रेणी में रहा. विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक दिल्ली की हवा ऐसी ही बनी रहेगी. वहीं हवा में नमी का स्तर 84 से 29 प्रतिशत बना रहा. शुक्रवार को लोधी रोड और जाफरपुर सबसे ज्यादा ठंडे इलाके रहे. यहां का न्यूनतम तापमान 5.7 और 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे