उपद्रवियों पर यूपी पुलिस सख्त, अब तक 400 गिरफ्तार, 21 जिलों में इंटरनेट बंद, गाज़ियाबाद में 3600 पर केस

उपद्रवियों पर यूपी पुलिस सख्त, अब तक 400 गिरफ्तार, 21 जिलों में इंटरनेट बंद, गाज़ियाबाद में 3600 पर केस

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चल रहा उग्र विरोध-प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुए हिंसक प्रदर्शन में 13 लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक आठ साल का बच्चा भी शामिल है। जानकारी के अनुसार मेरठ में चार, बिजनौर, कानपुर, संभल में दो-दो, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद व वाराणसी में एक-एक की जान गई है। हालांकि आईजी कानून व्यवस्था ने आठ की मौत की पुष्टि की है। आज स्कूल कॉलेज बंद हैं। कई जिलों में इंटरनेट ठप है।

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि उग्र प्रदर्शन मामले में अब तक 400 लोग गिरफ्तार हुए हैं। लखनऊ में ही करीब 218 लोग गिरफ्तार हुए हैं। माीडिया से बात करते हुए उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने जांच जारी है। इसमें एनजीओ और बाहरी तत्व शामिल हो सकते हैं। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

वहीं, गाजियाबाद जिले के पांच थानों में 3600 लोगों पर केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने हंगामा करने के आरोप में इन लोगों पर केस दर्ज किया है। 400 से ज्यादा लोग नामजद भी इनमें शामिल हैं। पुलिस ने 65 लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

प्रतापगढ़ शहर में आरजकता फैलाने वाले 56 अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। सड़क जाम करने के मामले में एफआईआर दर्ज हुई है। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद NH जाम करने और शहर में उत्पाद मचाने के मामले में नगर कोतवाली में एफआईआर दर्ज हुई है।

नागरिकता कानून के विरोध में देशभर में चल रहे प्रदर्शन के बीच मेरठ-मुजफ्फरनगर और बिजनौर में पुलिस प्रशासन ने पूरी तरह शांति व्यवस्था बना रखी है। इन तीनों शहरों में इंटरनेट सेवा बंद है और चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात किया गया है। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद मेरठ-मुजफ्फरनगर और बिजनौर में जमकर बवाल हुआ था। मेरठ में चार, बिजनौर में दो और मुजफ्फरनगर की गोली लगने से मौत हो गई थी।

पॉलीटेक्निक की आज की विशेष बैक परीक्षा स्थगित

शनिवार को होने वाली पॉलीटेक्निक की विशेष बैक परीक्षा भी स्थगित कर दी गयी है। देर रात इसका निर्णय किया गया। प्रविधिक शिक्षा परिषद के सचिव संजीव सिंह ने बताया कि अपरिहार्य कारणों से परीक्षा स्थगित की गई है। जल्द ही इसकी तिथि जारी कर सूचित कर दिया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार की भी परीक्षा स्थगित कर दी गयी थी।

प्रदेश में सभी स्कूल आज बंद रहेंगे

प्रदेश के सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में शनिवार को अवकाश रहेगा। प्रदेश सरकार ने बुधवार को ठंड और शीत लहर के चलते बृहस्पतिवार और शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया था। सरकार ने इस अवकाश को शनिवार तक बढ़ाया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव अराधना शुक्ला ने बताया कि शनिवार को सभी शिक्षण संस्थाएं बंद रहेगी।

मेरठ में तीन पुलिस चौकियां फूंकी

मेरठ में हापुड़ रोड पर थाना नौचंदी के पास भीड़ ने पुलिस पर पथराव व फायरिंग की और तीन पुलिस चौकियां फूंक दी। इस दौरान एक उपद्रवी की मौत हो गई, जबकि एसपी सिटी समेत सात पुलिसकर्मी घायल हुए। उपद्रवियों ने कई बाइक भी फूंक दी।

कुछ पुलिसकर्मियों व मीडियाकर्मियों को बंधक बना लिया। संभल में पुलिस की तीन बाइकें फूंक दी गईं। पुलिस फायरिंग में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। वहीं, बिजनौर में दो उपद्रवी मारे गए हैं। तीन पुलिसकर्मी समेत एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं। मुजफ्फरनगर में गोली लगने से तीन लोग घायल हुए हैं।

उपद्रवियों पर यूपी पुलिस सख्त, अबतक 400 गिरफ्तार, 21 जिलों में इंटरनेट बंद

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चल रहा उग्र विरोध-प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुए हिंसक प्रदर्शन में 13 लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक आठ साल का बच्चा भी शामिल है। जानकारी के अनुसार मेरठ में चार, बिजनौर, कानपुर, संभल में दो-दो, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद व वाराणसी में एक-एक की जान गई है।

हालांकि आईजी कानून व्यवस्था ने आठ की मौत की पुष्टि की है। वहीं दिनभर यूपी के गोरखपुर, अलीगढ़, संभल, बिजनौर, शामली, सहारनपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में प्रदर्शन हुए। यूपी में आज सभी शैक्षणिक संस्थाओं को बंद कर दिया गया है। भारी उपद्रव के चलते यूपी टीईटी की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं हैं।

मेरठ में हुए हिंसक प्रदर्शन को काबू करने के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। इस दौरान बिजनौर, संभल और कानपुर में दो-दो प्रदर्शनकारी की मौत हुई। वहीं, वाराणसी में आठ साल के बच्चे की मौत हो गई। कानपुर में हुई फायरिंग में 13 लोग घायल हो गए। बवाल के चलते 22 दिसंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द कर दी गई है। यूपी के सभी शिक्षण संस्थान शनिवार को बंद कर दिए गए हैं।

कानपुर में बाबूपुरवा ईदगाह मैदान के पास प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की तीन जेब्रा बाइक समेत चार गाड़ियां फूंक दीं। पथराव के साथ ही पुलिस पर फायरिंग की और हथगोले फेंके। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में 13 प्रदर्शनकारियों को गोली लगी। वहीं, दो सीओ, इंस्पेक्टर, दरोगा समेत एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों को भी चोट आई है। पुलिस ने 36 लोगों को गिरफ्तार किया।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे