अयोध्या: फैसले से पहले सीजेआई से मिले यूपी के डीजीपी और मुख्य सचिव, तैयारियों पर हुई चर्चा!

अयोध्या: फैसले से पहले सीजेआई से मिले यूपी के डीजीपी और मुख्य सचिव, तैयारियों पर हुई चर्चा!
  • फैसले से पहले अयोध्या में हलचल तेज, शाम को आलाधिकारियों की प्रेस कांफ्रेंस
  • यूपी के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेश से चीफ जस्टिस ने कानून-व्यवस्था पर की चर्चा।
  • चीफ जस्टिस के बुलाने पर मुख्य सचिव और डीजीपी राज्य के विशेष विमान से दिल्ली गए।
  • जुमे की नमाज के बाद अयोध्या के मस्जिदों से सौहार्द की अपील की गई।
  • लखनऊ और अय़ोध्या में दो हेलिकॉप्टर अलग से, समूचे राज्य में हेलिकॉप्टर से निगरानी: योगी

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह और मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने मुख्य न्यायधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई से सुप्रीम कोर्ट में मुलाकात की। माना जा रहा है कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के संभावित फैसले के पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी।

योगी ने भी दिए सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आगामी पर्वों और रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के मद्देनजर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को कानून-व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक योगी ने कहा कि प्रदेश में शान्ति हर हाल में बनाए रखने के लिए अधिकारी पूरी तरह सजग और तत्पर रहें। उन्होंने स्पष्ट किया कि कानून-व्यवस्था को प्रभावित करने वाले तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। शरारती तत्वों एवं माहौल खराब करने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जाए।

आपातकालीन परिस्थिति के लिए दो हेलीकॉप्टर लखनऊ और अयोध्या में रखे गए
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के तहत दो हेलीकॉप्टर लखनऊ और अयोध्या में तैनात होंगे। एक अधिकारी ने कहा कि हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल आपातकालीन परिस्थितियों में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने की कानून व्यवस्था की समीक्षा
मुख्यमंत्री ने गुरुवार को लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलों एवं जनपदों के वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने अयोध्या सहित प्रदेश के अन्य जनपदों में कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश स्तर पर और प्रत्येक जनपद में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित कर तुरन्त संचालित करने के निर्देश दिए। ये नियंत्रण कक्ष 24 घण्टे लगातार कार्य करेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने अयोध्या एवं लखनऊ जनपदों के लिए एक-एक हेलीकॉप्टर की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शांति समिति की बैठकों के साथ-साथ समाज के विभिन्न वर्गों, धार्मिक गुरुओं, प्रबुद्धजनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं आदि के साथ संवाद स्थापित किया जाए और बारावफात के जुलूसों का शांतिपूर्ण संचालन सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पर्वों एवं त्योहारों की आड़ में अव्यवस्था और अराजकता पैदा करने वालों को बख्शा न जाए और समय रहते कार्रवाई की जाए। उन्होंने सुरक्षा कड़ी किए जाने और सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अयोध्या जनपद में साफ-सफाई और विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के अलावा अयोध्या आने-जाने वाले मार्गों पर भीड़ की स्थिति से निपटने के इंतजाम करने को कहा है।

Content retrieved from: https://www.amarujala.com/india-news/ayodhya-land-dispute-supreme-court-cji-ranjan-gogoi-up-dgp-op-singh-yogi-adityanath.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे