कश्मीर मुद्दे पर तुर्की को पाक का समर्थन पड़ा भारी, भारत ने रद्द किया पीएम मोदी का दौरा

कश्मीर मुद्दे पर तुर्की को पाक का समर्थन पड़ा भारी, भारत ने रद्द किया पीएम मोदी का दौरा

खास बातें

  • तुर्की के राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र सभा में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को समर्थन किया था
  • फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स पर पाकिस्तान का दिया था साथ
  • 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब में मेगा इन्वेस्टमेंट समिट के बाद तुर्की यात्रा थी प्रस्तावित

कश्मीर मामले पर तुर्की को पाकिस्तान का समर्थन करना भारी पड़ गया है। भारत ने तुर्की को कड़ा संदेश देते हुए प्रधानमंत्री मोदी की दो दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया है। दरअसल, तुर्की के राष्ट्रपति ने सितंबर में हुई संयुक्त राष्ट्र सभा में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत का विरोध किया था।

यही नहीं फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की पैरिस में हुई बैठक के दौरान भी तुर्की ने पाकिस्तान का ही साथ दिया था। सूत्रों के मुताबिक तुर्की द्वारा पाकिस्तान को बार-बार समर्थन करने के चलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कदम उठाया है और उन्होंने अपनी दो दिवसीय दौरा को रद्द कर दिया है।

बता दें कि, 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब में मेगा इन्वेस्टमेंट समिट के बाद पीएम मोदी की तुर्की यात्रा प्रस्तावित थी। तुर्की के इस कदम से दोनो देशों के संबंधों में खटास आ गई है। हलांकि दोनों देशों के बीच कभी भी बेहतर संबंध नहीं रहे हैं। पीएम मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच व्यापार और सुरक्षा संबंध सुधरने की उम्मीद थी लेकिन अब यह मुश्किल लग रहा है।

हालांकि विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि दौरा फाइनल नहीं हुआ था, इसलिए रद्द होने का सवाल नहीं। गौरतलब है कि इसी साल ओसाका में जी-20 से इतर पीएम मोदी और अर्दोआन की मुलाकात हुई थी। जुलाई, 2018 में अर्दोआन भी दो दिन के दौरे पर भारत आए थे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे