आज गीडा दिवस पर करोड़ों के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे CM योगी, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

आज गीडा दिवस पर करोड़ों के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे CM योगी, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
  • गीडा के 34वें स्थापना दिवस समारोह में इसकी झलक साफ नजर आएगी। ऐसा पहली बार होगा जब स्थापना दिवस समारोह चार दिन तक चलेगा। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करोड़ों के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। गीडा में भूखंड आवंटन का प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा जो लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश कर दो हजार से अधिक लोगों को रोजगार देने जा रहे हैं।

गोरखपुर। स्थापना के बाद गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) अपने स्वर्णिम काल से गुजर रहा है। गीडा के 34वें स्थापना दिवस समारोह में इसकी झलक साफ नजर आएगी। ऐसा पहली बार होगा जब स्थापना दिवस समारोह चार दिन तक चलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गीडा दिवस के अवसर पर करोड़ों की निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा। इसी कार्यक्रम में कुछ ऐसे उद्यमियों को गीडा में भूखंड आवंटन का प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा, जो लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश कर दो हजार से अधिक लोगों को रोजगार देने जा रहे हैं। इस भव्य समारोह की तैयारी बुधवार को अंतिम चरण में रही। मुख्यमंत्री के समक्ष स्किल डेवलपमेंट सेंटर के लिए नाइलिट और प्लास्टिक पार्क की इकाइयों को कच्चा माल उपलब्ध कराने के लिए गेल के साथ एमओयू का आदान-प्रदान होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गीडा दिवस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया था। उसके बाद से ही तैयारी की जा रही है। गीडा कार्यालय के बगल में स्थित जमीन पर जर्मन हैंगर के तीन बड़े पांडाल लगाए गए हैं। मुख्य कार्यक्रम स्थल के पीछे एवं बगल में स्टाल लगाए जाएंगे। बुधवार को दिन में सभी स्टालों के लिए जगह तैयार कर ली गई थी। 250 स्टालों पर उनकी क्रम संख्या भी अंकित की जा चुकी थी।

हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र में कुछ काम जारी था। कुछ कंपनियों के प्रतिनिधि आवंटित स्टाल पर पहुंच चुके थे। उनका कहना था कि रात तक स्टाल लगा दिया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर कुर्सियां लगाई जा रही थीं। एडीजी जोन अखिल कुमार, मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने सीईओ गीडा अनुज मलिक के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारी देखी। उन्होंने गीडा प्रबंधन के साथ बैठक कर समीक्षा भी की। सीईओ ने बताया कि आज रात तक सभी स्टाल लगा दिए जाएंगे। गीडा दिवस को देखते हुए गीडा भवन को झिलमिल लाइट से सजाया गया है। नौसढ़ से गीडा तक मुख्य सड़क पर लगी रोड लाइटों को भी ठीक किया गया। सड़क पर पानी का छिड़काव जारी था, जिससे धूल की समस्या से निपटा जा सके।

तीन बजे आएंगे मुख्यमंत्री

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर बाद तीन बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। स्टालों का निरीक्षण करेंगे। उसके बाद मंच से 800 करोड़ की निवेश परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। 500 करोड़ रुपये का निवेश करने वाले उद्यमियों को भूखंड आवंटन का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। 150 करोड़ के अवस्थापना विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री के हाथों ही गीडा की महात्वाकांक्षी कालेसर व्यावसायिक योजना को भी लांच किया जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के बाद 54 उद्यमियों के साथ निवेश की संभावनाओं को लेकर संवाद करेंगे। इसमें बाहर से लगभग 22 उद्यमी आ रहे हैं। एक से तीन दिसंबर तक गोरखपुर ट्रेड शो आयोजित होगा।

गीडा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे 500 उद्यमी

गोरखपुर: गीडा दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले चार दिवसीय कार्यक्रम के बहाने पहली बार गोरखपुर में 500 उद्यमी एवं बड़े औद्योगिक समूहों के उच्च पदों पर बैठे प्रतिनिधि एकत्र होंगे। उद्यमियों के आने और आपस में चर्चा से यहां निवेश का माहौल और बेहतर होगा। आने वाले समय में कई बड़े औद्योगिक समूहों की ओर से यहां निवेश किया जाएगा।

प्रगति मैदान की तर्ज पर होगा गोरखपुर ट्रेड शो

गोरखपुर। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले वर्ल्ड ट्रेड फेयर की तर्ज पर पहली बार गोरखपुर में ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा। इसमें 250 स्टाल लगाए जाएंगे। इनमें से 50 से अधिक स्टाल जिले के बाहर के होंगे। कई बड़ी कंपनियों ने भी स्टाल लगाने की सहमति दी है।

गीडा में तैयार होने वाले उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगेगी। अलग से 25 स्टाल ऐसे लगाए गए हैं, जहां निर्यात होने वाले उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। यहां फूड कोर्ट भी लोगों को आकर्षित करेगा, जिसमें अलग-अलग जिलों के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों के स्टाल होंगे। इंजीनियरिंग कालेजों के होनहार छात्रों के स्टार्टअप को भी यहां जगह दी गई है। इसी कार्यक्रम में अलग-अलग तकनीकी सत्रों का आयोजन भी किया जाएगा।

गीडा में अब तक हो चुका है 12 हजार करोड़ का निवेश

गोरखपुर। सीईओ गीडा अनुज मलिक बताती हैं कि गीडा की स्थापना से लेकर अब तक 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हो चुका है। इनमें से अधिकतर निवेश 2017 के बाद हुए हैं। हजारों लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला है। इसी क्रम में सीएम योगी की पहल पर विकसित हो रहे प्लास्टिक पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लेक्स जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी गीडा का कायाकल्प करने में सक्षम होंगी।

मुख्यमंत्री के साथ बैठक में ये होंगे शामिल

गोरखपुर। गीडा के स्थापना दिवस समारोह के दौरान गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ क्षेत्र और देश के बड़े उद्यमियों के साथ बैठक कर उन्हें और अधिक निवेश का मंत्र देंगे। इस बैठक में 54 उद्यमी व निवेशक शामिल होंगे। मुख्यमंत्री के साथ संवाद कार्यक्रम में पेप्सिको की निदेशक यशिका सिंह, बर्जर पेंट के मुख्तार नकवी, आइजीएल के प्रबंध निदेशक उमाशंकर भरतिया व बिजनेस हेड एसके शुक्ल, कोका कोला के विजय कुमार, लुलू माल, किर्लोस्कर इंजन, रेड टेप, मंटोरा आयल्स, खंडेलवाल एडिबल्स, आरएसपीएल, ग्रीन प्लाई, बीकानेरवाला, कपिला कृषि उद्योग, गैलेंट, अंकुर उद्योग, ऐश्प्रा, विकास केजरीवाल ग्रुप आफ कंपनीज समेत 54 समूहों के उद्यमियों या उनके प्रतिनिधियों की तरफ से हामी भरी जा चुकी है।

गीडा के बारे में…

गीडा के स्थापना काल से संघर्षरत रहे चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल बताते हैं कि गीडा की स्थापना 30 नवंबर, 1989 को ही हो गई थी, लेकिन औद्योगिक विकास को गति मार्च 2017 से, योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद मिली। वर्तमान में 33 सेक्टर में विकसित गीडा क्षेत्र में छह सौ से अधिक औद्योगिक इकाइयां उत्पादनरत हैं और इनके जरिये बीस हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल रहा है।

औद्योगिक इकाइयों के अलावा करीब दो दर्जन शिक्षण संस्थान भी गीडा क्षेत्र में सेवारत हैं। उन्होंने बताया कि बीते साढ़े छह साल में माहौल बदला तो गीडा निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल बन गया है। फरवरी में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में गोरखपुर को पौने दो लाख करोड़ रुपये के मिले निवेश प्रस्तावों के केंद्र में गीडा ही है। बीते एक साल में गीडा में 550 करोड़ रुपये के निवेश वाले अंकुर उद्योग के सरिया प्लांट का उद्घाटन, 1100 करोड़ रुपये के निवेश वाली पेप्सिको जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनिट का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों हो चुका है।

वह 118 करोड़ रुपये के निवेश वाली ज्ञान डेयरी की यूनिट, जल जीवन मिशन में सप्लाई देने वाली तत्वा प्लास्टिक की 110 करोड़ रुपये निवेश वाली पाइप फैक्ट्री का उद्घाटन करने के साथ 1200 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली केयान डिस्टलरी के एथेनाल व डिस्टिलरी प्लांट का भी शिलान्यास कर चुके हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे