आज है हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

आज है हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

New Delhi : हिंदू पंचांग में दिनांक 06 अप्रैल दिन गुरुवार को चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने का विशेष विधि-विधान है. इस दिन जो व्यक्ति भगवान हनुमान जी की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करता है. उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इसी दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को हनुमान जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है. हनुमान जयंती के दिन ग्रहों को शांत करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन में कोई परेशानी नहीं आती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त क्या है, पूजन सामग्री क्या है.

हनुमान जयंती की पूजन सामग्री क्या है. 
हनुमान जी की पूजा में सिंदूर, लाल फूल, जनेऊ, कलश, चमेली का ताल, लाल कपड़ा, गंगाजल, कलश, इत्र, सरसों, धूप, अगरबत्ती, कपूर, तुलसी, पंचामृत, नारियल, पीला फूल, चन्दन, फल, केला, बेसन के लड्डूच, लाल पेड़ा, मोतीचूर के लड्डू, चना , गुड़, पान, पूजा की चौकी , अक्षत आदि प्रयोग करें.

जानें क्या है पूजन विधि 
व्रत से पहले एक रात को जमीन पर सोएं और भगवान राम, माता सीता के साथ-साथ हनुमान जी को याद करें. उसके अगले दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करें और हनुमान जी प्रतीमा स्थापित करें और उनकी विधिवत पूजा करें.

जानें क्या है शुभ मुहूर्त 
चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि दिनांक 05 अप्रैल को सुबह 09:19 से लेकर अगले दिन दिनांक 06 अप्रैल को सुबह 10:04 मिनट पर होगा. दिनांक 06 अप्रैल को ही हनुमान  जंयती मनाई जाएगी.

जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त
सुबह 06:06 मिनट से 07:40 मिनट तक
सुबह 10:49 मिनट से दोपहर में 12:23 मिनट तक
दोपहर में 12:23 मिनट से 01:58 मिनट तक
दोपहर 01:58 मिनट तक से 03:32 मिनट तक
शाम 05:07 मिनट से 06:41 मिनट तक
शाम 06:41 मिनट से रात 08:07 मिनट तक

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे