खून का थक्का नहीं जमने देता यह डिवाइस, बचा सकता है हार्ट स्ट्रोक से

खून का थक्का नहीं जमने देता यह डिवाइस, बचा सकता है हार्ट स्ट्रोक से

ब्रिटेन में एक पुराने डिवाइस को अपडेट किया गया है जो लोगों को हार्ट स्ट्रोक से बचा सकता है। जेलीफिश के आकार का यह डिवाइस ह्रदय के अंदर फिट करने पर  आट्रियल फाइब्रिलेशन (ह्रदय का अनियमित धड़कना) के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है।

ब्रिटेन में आट्रियल फाइब्रिलेशन के 80 हजार से ज्यादा मरीज हैं। इस बीमारी में ह्रदय की धड़कनें अनियमित होने से रक्त के प्रवाह में रुकावट आती है और थक्के जमने लगते हैं। यह आगे चलकर स्ट्रोक का कारण बनता है। आट्रियल फाइब्रिलेशन के मरीज आम तौर पर खून को पतला करने वाली दवाइयां लेते हैं, लेकिन इसमें कई बार ज्यादा ब्लीडिंग की आशंका बनी रहती है।

वॉचमैन नाम का यह डिवाइस पहले भी बनाया गया था, लेकिन अब यह मरीजों के लिए दवाओं का स्थायी विकल्प बन सकता है। डिवाइस का शुरुआती वर्जन ज्यादा कारगर साबित नहीं हुआ था, क्योंकि अनियमित आकार के ह्रदय वाले मरीजों के शरीर में इसे फिट नहीं किया जा सकता था। इसका अपडेट वर्जन पांच अलग-अलग साइज में उपलब्ध है।

इसके साथ-साथ इसे ह्रदय के आकार के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है। इसे पॉलिस्टर के कपड़े से ढका गया है ताकि ह्रदय के करीब स्थित उत्तक धातु से अप्रभावित रहें। लंदन के रॉयल ब्रॉम्पटन हॉस्पिटल के डॉ संदीप पाणिकर बताते हैं, हरेक इंसान के ह्रदय का आकार अलग-अलग होता है।

डिवाइस का पुराना मॉडल सभी मरीजों को फिट नहीं आता था। यह खास तौर पर उन मरीजों के लिए उपयोगी है जो दूसरी बीमारियों के चलते खून को पतला करने वाली दवाइयां नहीं ले सकते या रोजाना दवा नहीं खाना चाहते।

ऐसे लगाया जाता है शरीर में

सबसे पहले जांघ के आसपास एक छोटा छेद कर कैथेटर को ह्रदय के बाएं चैंबर में पहुंचाया जाता है। बता दें कि खून के थक्के अक्सर ह्रदय के इसी हिस्से में बनते हैं। फिर कैथेटर के जरिये एक छोटा कैमरा शरीर में भेजा जाता है। इसका मकसद ह्रदय का आकार पता करना है ताकि इसके अनुरूप डिवाइस का चुनाव किया जा सके। फिर, कैथेटर के जरिये ही वॉचमैन डिवाइस ह्रदय के पास पहुंचता है और फिट किया जाता है।
व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे