ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

17 अक्टूबर से भव्यता के साथ शुरू होगा श्री शाकुम्भरी देवी का मेला – तस्मीम बानों

 
Saharanpur
  • मेलें में कोविड-19 की गाइडलाइन का कराया जायेंगा पालन

सहारनपुर,
जिला पंचायत अध्यक्षा तस्मीम बानों ने कहा कि श्री शाकुम्भरी देवी मेले का आयोजन भव्यता के साथ परम्परागत तरीके से 17 अक्टूबर से किया जायेंगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए समाजिक दूरी का पालन कराये जाने के साथ ही मेला स्थल को समय-समय पर सैनिटाइज कराया जायेंगा। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले व्यपारियों एवं श्रद्धालुओं से अनुरोध किया जायेंगा कि वे मास्क पहने तथा कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करें।

श्रीमती तस्मीम बानों आज यहां जिला पंचायत सभागार में श्री शाकुम्भरी देवी मेलें की तैयारियों का जायजा ले रही थी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेलें के भव्य आयोजन में किसी भी प्रकार की कोई कसर बाकी न रहने पायें। उन्होंने कहा कि नगर निगम से सैनिटाइजर व अन्य चीजें मिलेंगी। नाला खुदवाई का कार्य जिला पंचायत करेगा। प्रशासन जे0सी0बी0 की व्यवस्था करेगा। ड्राईवर/जे0सी0बी0 के व्यय का वहन जिला पंचायत करेगा। पार्किंग की व्यवस्था पूर्व वर्षों की भांति ही रहेगी है।

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) श्री विनोद कुमार ने कहा कि मेलें का आयोजन ऐतिहासिक होना चाहिए। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां पुख्ता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा। साथ ही सामाजिक दूरी के लिए जागरूकता अभियान को पूरी गति से चलाया जाए। मेला स्थल पर पंडाल, बल्ली आदि की समुचित व्यवस्था की जाएं। बाहर से आने वाले व्यापारियों को दुकानों का आवंटन प्रक्रिया पूर्व की भांति अपनाई जाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जयोगी। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में प्रशासन 30 मोबाईल टाॅयलेट की व्यवस्था की जायेगी। जो जनपद के नगर निगम, नगर पंचायत, नगर पालिकाओं से मंगवाए जायेंगे।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत डाॅ0 सुमनलता ने कहा भूरा देव तक बल्लियां लगाने का क्षेत्र लगभग एक से सवा किमी0 है। जितनी बल्लियां लगेंगी सब को मार्क किया जायेगा। मेला क्षेत्र में साफ-सफाई हेतु सफाई कर्मचारियों की समुचित व्यवस्था जिला पंचायतराज अधिकारी द्वारा की जायेगी। जिला पंचायत किराये पर मेला क्षेत्र में जनरेटर द्वारा विद्युत व्यवस्था तथा ध्वनि प्रसारण की व्यवस्था करेगा। जिला पंचायत किराये पर मेला क्षेत्र में सीसीटीवी उपकरण लगायेंगे। एन0जी0ओ0 के द्वारा मेले में भण्डारे की व्यवस्था की जायेगी। जल निगम स्वास्थ्य विभाग की गत वर्ष दी गयी धनराशि की इस वर्ष आधी धनराशि जिला पंचायत द्वारा दी जायेगी। पार्किंग से आगे कोई गाडी नही जायेगी। भूरा देव से आगे कोई ट्रैक्टर-ट्राली न जाये इसके लिए पुलिस प्रशासन समुचित कार्रवाही करें।

सहायक अभियन्ता जल निगम नरेश गुप्ता ने कहा कि मेला क्षेत्र में जल निगम द्वारा पूर्व से पाईप लाईन बिछाई गयी है। पाईप लाईन में आवश्यकतानुसार टौंटी आदि पर जिला पंचायत द्वारा व्यय वहन किया जायेगा। तथा पानी के टैंकर की व्यवस्था भी जल निगम करेगा।
बैठक में सी0ओ0 बेहट विजयपाल सिंह, सहायक अभियन्ता जल निगम नरेश गुप्ता, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत डाॅ0 सुमनलता, एस0एच0ओ0 मिर्जापुर अमरदीप, वित्तीय परामर्श दाता जिला पंचायत पारस नाथ गुप्ता, सदस्य जिला पंचायत/सदस्य मेला समिति सुशील कुमार, सदस्य मेला प्रबंध समिति मुल्कीराज सैनी तथा संबंधित अधिकारी व सदस्यगण उपस्थित रहे।

 
 

Related posts

Top