ज्ञानवापी में आज सर्वे दोबारा शुरू, काशी विश्वनाथ मंदिर की कड़ी सुरक्षा

ज्ञानवापी में आज सर्वे दोबारा शुरू, काशी विश्वनाथ मंदिर की कड़ी सुरक्षा
  • वाराणसी कोर्ट ( Varanasi Court ) की ओर से तय समय सुबह 8 बजे से सर्वे शुरू होगा चार घंटे यानी दोपहर 12 बजे तक चलेगा. सर्वे पूरा करने के बाद रिपोर्ट 17 मई को अदालत में पेश की जाएगी.

Varanasi:  वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में सर्वे और विडियोग्राफी ( Gyanvapi Mosque Survey ) पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) के इनकार के बाद आज शनिवार को दोबारा सर्वे टीम मस्जिद पहुंचेगी. वाराणसी सिविल जज (सीनियर डिविजन) अदालत के आदेश पर आज दोबारा सर्वे शुरू हुआ. इसके लिए काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में सुरक्षा इंतजामों को कड़ा कर दिया गया है. ज्ञानवापी परिसर को आधा किलोमीटर पहले तक पूरी तरह छावनी में तब्दील कर दिया गया है. कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्र और स्‍पेशल कमिश्‍नर विशाल सिंह की ओर से ज्ञानवापी मामले से जुड़े सभी पक्षों के साथ स्थानीय डीएम और पुलिस कमिश्‍नर को पत्र भेजकर दोबारा सर्वे शुरू होने की जानकारी दी गई.

काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए सिर्फ एक गेट खुला है. बाकी सारे गेट को बंद कर दिया गया है. ज्ञानवापी गेट पर जाने से मीडिया कर्मियों को भी आधा किलोमीटर पहले रोका जा रहा है. ज्ञानवापी इलाके में सर्वे करने वाली टीम ज्ञानवापी के गेट नंबर 4 पर पहुंची. इसमें पक्ष और विपक्ष के लोगों के साथ उनके वकील सहयोगी भी मौजूद हैं. वाराणसी कोर्ट ( Varanasi Court ) की ओर से तय समय सुबह 8 बजे से सर्वे शुरू होगा चार घंटे यानी दोपहर 12 बजे तक चलेगा. सर्वे पूरा करने के बाद रिपोर्ट 17 मई को अदालत में पेश की जाएगी.

CJI की बेंच ने कहा- पहले फाइलें पढ़ने दें फिर सुनवाई

दूसरी ओर वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मंदिर परिसर के सर्वे के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. चीफ जस्टिस एन.वी. रमन्ना की बेंच ने शुक्रवार को इस पर यथास्थिति बनाए रखने जैसा अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि हमें इस मामले की जानकारी नहीं है. पहले हमें पेपर देखने दें. फाइलें पढ़ने दें. उसके बाद ही केस पर विचार करने दिया जाए.

ज्ञानवापी में जुमे की नमाज में जुटी काफी भीड़

इससे पहले शुक्रवार को जिला प्रशासन और पुलिस ने हिंदू और मुस्लिम पक्ष के लोगों के साथ बैठक कर सर्वे के दौरान शांति-व्‍यवस्‍था बनाए रखने की अपील की. डीएम कौशल राज शर्मा ने चेतगंज स्थित एसीपी कार्यालय में अधिकारियों और संबंधित पक्षों के साथ बैठक के बाद बताया कि दोनों पक्षों से शांति-व्‍यवस्‍था बनाए रखने और प्रशासन का सहयोग करने की बात कही गई है.  वहीं शृंगार गौरी और बाकी देव विग्रहों की विडियोग्राफी और सर्वे से पहले जुमे की नमाज में ज्ञानवापी में आम दिनों से ज्‍यादा नमाजी पहुंचे. नमाजियों की भीड़ और जगह की कमी देखते हुए पुलिस को बैरिकेडिंग करना पड़ा.


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *