पीएचडी में एडमिशन के लिए पांच जुलाई से करें रजिस्ट्रेशन, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

मेरठ सीसीएसयू कैंपस (चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय) और कॉलेजों में छह विषयों में प्रवेश के लिए पांच जुलाई से कैंपस के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। सामान्य एवं पिछड़े वर्ग के छात्र के लिए पंजीकरण शुल्क पांच सौ रुपये है। अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के लिए प्रवेश शुल्क 250 रुपये ऑनलाइन जमा किया जाएगा।

बता दें कि पांच जुलाई से पीएचडी में रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी में प्रवेश लिया जा सकता है। इसमें उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जो सीसीएसयू में नियमित शिक्षक हैं। साथ ही जेआरएफ, नेट, सीएसआईआरएफ, आईसीएआर, गेट से 95 फीसदी अंक प्राप्त किए हुए हैं।

इसके अलावा आरजीएनएफ अथवा अन्य केंद्रीय निकायों द्वारा फैलोशिप एनआरआई, सेना, अर्द्धसैनिक, बल के अधिकारी जिन्होंने 15 वर्ष की सेवा पूर्ण कर ली हो। इसके अलावा सीसीएसयू द्वारा आयोजित प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से प्रवेश लेकर एमफिल में 55 फीसदी अंक लेकर डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं भी सीधे प्रवेश ले सकते हैं। आवेदन सीसीएशसयू की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरे जाएंगे।

2016 में हुई थी प्रवेश प्रक्रिया
सीसीएसयू में साल 2016 में पीएचडी के लिए अंतिम बार प्रवेश प्रक्रिया कराई थी। इसके बाद से कोई परीक्षा नहीं हुई है। विवि ने नेट, गेट, जेआरएफ, एमफिल उत्तीर्ण छात्रों को सीधे पीएचडी में रजिस्ट्रेशन करने के लिए 60 फीसदी कोटा तय कर दिया। इसके बाद कॉलेजों में पीएचडी की सीटें भी घट गईं। ऐसे में अब जितनी सीटें बची हैं, उन पर नेट, गेट और एमफिल के छात्रों को भी एडमिशन नहीं मिल रहा है। ऐसे में अब कई साल से सीईटी प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं कराया जा रहा है।


विडियों समाचार